शहद के साथ ना करें इन चीजों का सेवन

जैसा कि आप जानते हों शहद में प्रकार के पौषक तत्व और विटामिन पाएं जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते है। शहद को कई चीजों के साथ खाते है तो वह उस चीज का तो स्वाद बढ़ता हैं साथ ही हमारे शरीर को भी मजबूती प्रदान करता है।

लेकिन अगर हम कुछ ऐसी चीजों के साथ शहद का इस्तेमाल खाने में करते हैं, तो हमारे शरीर को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप को शहद का प्रयोग खाने में लेना तो आपको जान लेना चाहिए कि आप शहद का प्रयोग किन-किन चीजों के साथ नहीं कर सकते हो। जिससे आपको कई समस्याओं का सामना करना पडे़। आइए नजर डालते हैं कौन-कौन सी चीजें जिनके साथ शहद का प्रयोग नहीं कर सकते है।

मूली के साथ न करे शहद का सेवन : मूली स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। क्योंकि मूली में कई विटामिन व पौष्टिक तत्व होते है। जो हमारे शरीर के लिए उपयोगी होते है। लेकिन अगर हम मूली के साथ शहद खाएंगे तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक होगा।

मूली के साथ शहद के सेवन से शरीर में कई बीमारीयां हो सकती है। अगर हम मूली के साथ शहद सेवन करते है, तो हमारे शरीर में टाॅक्सिंस बनने लग जाते है। जो हमारे शरीर के कुछ हिस्सों को खराब कर देते है। अगर मूली और शहद को खाना है तो कम से कम दोनों में 1 घंटे का अंतराल होना चाहिए। इसलिए भूलकर भी मूली के साथ शहद का इस्तेमाल न करे।

अधिक गर्म पानी में शहद के सेवन से बचेः आज के समय में कई लोग अपनी टेंशन और बाहर का खाना से कम उम्र में मोटे हो जाते है। कई लोगों को देखा है कि इस मोटापे से छुटकारा पाने के लिए यह लोग सुबह उठकर खाली पेट अधिक गर्म पानी में शहद मिलाकर पीते है।

तेज गर्म पानी में शहद का सेवन करना हमारे शरीर के लिए खतरनाक है। इससे हमारे शरीर में गर्मी हो जाती है। जिसके कारण हमारे पाचन तंत्र पर गलत असर पड़ता है। अगर आपकों शहद का सेवन करना हैं, तो थोड़े गुनगुने पानी से लेवें।

चाय व काॅफी के साथ न करे सेवन: अक्सर लोगों कहते हैं, कि अगर सर्दी, खासी और जुकाम हो जाये तो शहद को चाय या काॅफी के साथ लेना चाहिए। लेकिन यह गलत है ये हमारे शरीर पर गलत प्रभाव डालते है।

जिसके कारण कई बीमारियां पैदा होने का डर होता है। अगर हम गर्म चाय के साथ शहद को सेवन करते है तो हमारे शरीर का तापमान अधिक हो जाता है। जिसके कारण घबराहट और कई बीमारियां हो जाती है।

यह भी पढ़ें-

जानिए प्याज की चाय पीने के गुणकारी लाभ और बनाने की विधि