दवाओं के साथ गलत चीजों का हरगिज न करे सेवन

वर्तमान समय के व्यस्त जीवनशैली और गलत खानपान के कारण बहुत सारे लोग गंभीर बीमारियों का शिकार बहुत जल्द हो जाते है जिसके लिए वे दवाओं का बखूबी सेवन करते हैं। आज के समय में अधिकतर लोग ब्लड प्रैशर और डायबिटीज के लिए दवाएं खाते हैं। बहुत सारे लोग इसके साथ दूध या जूस पीते हैं ताकि शरीर को पूर्ण ताकत मिल सके लेकिन अगर दवाओं के साथ गलत चीजों का सेवन किया जाए तो शरीर को बहुत अधिक नुकसान भी हो सकता है। तो आइए आपको बताते है की कौन सी खाने-पीने की चीजों को किन दवाओं के साथ सेवन कतई नहीं करना चाहिए।

शराब – जो व्यक्ति दर्दनाशक और मधुमेह की दवाईया लेते हैं उन्हें दवाइयों के साथ शराब कभी नहीं पीनी चाहिए। इससे लीवर पर बहुत दबाव पड़ता है जिससे उसे बहुत नुकसान होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां – जिन लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रोल बहुत अधिक बढ़ जाता है उन्हें खून पतला करने वाली दवा का सेवन अवश्य ही करना पड़ता है। ऐसे में इस दवा के साथ हरी पत्तेदार सब्जियां कभी नहीं खानी चाहिए क्योंकि इनमें बहुत अधिक मात्रा में विटामिन के होता है जिससे ब्लड पूरी तरह जमने लगता है और दवा अपना असर कतई नहीं दिखा पाती।

विटामिन सी युक्त आहार – खांसी-जुकाम होने पर कफ सीरप का इस्तेमाल बखूबी किया जाता है लेकिन इसके साथ कभी भी संतरा या नींबू का सेवन कतई नहीं करना चाहिए। इससे उल्टी या चक्कर आने की गंभीर समस्या हो सकती है। ऐसे में विटामिन सी युक्त फल खाने के कम से कम तकरीबन 24 घंटों तक कफ सीरप कभी नहीं पीना चाहिए।

दूध और कॉफी – बुखार होने पर लोग एंटीबॉयोटिक दवाओं का सेवन करते हैं। इन दवाओं के साथ दूध पीने से कई तरह के गंभीर साइड इफैक्ट भी हो सकते हैं। इसके अलावा अस्थमा की दवा के साथ कभी भी कॉफी का सेवन कतई न करें क्योंकि इससे घबराहट और दिल की धड़कन बहुत अधिक बढ़ जाती है।