ये काम खाने के बाद भूलकर भी न करें, नहीं तो पछताना पड़ेगा

बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि आप पौष्टिक भोजन खाएं। लेकिन सिर्फ पौष्टिक भोजन खाना ही आपकी अच्छी सेहत की गारंटी नहीं हो सकता। यह भी जरूरी है कि आप भोजन को सही तरह से खाएं। खासतौर से, भोजन करने के बाद आपको कुछ चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए। आईए जानते हैं इसके बारे में-

भोजन के ठीक बाद पानी पीने से परहेज करना चाहिए। दरअसल, तुरंत पानी पीने से खाना ठीक से नहीं पचता, जिससे आपको एसिडिटी, पेट में सूजन और पेट से संबधित अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

पानी की तरह ही भोजन के बाद चाय का सेवन भी सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। दरअसल, चाय की पत्तियों में उच्च अम्लीयता होती है, जो प्रोटीन के पाचन पर असर डालता है। इससे खाने के तुरंत बाद चाय का सेवन करने से पेट में जलन, सूजन आदि हो सकता है। इसके अलावा इससे पेट में अल्सर भी हो सकता है।

यूं तो फल सेवन के स्वास्थ्यवर्धक होते हैं, लेकिन भोजन के बाद इनका सेवन आपको नुकसान पहुंचाता है। अगर आप खाने के साथ ही फल खाते हैं तो फल पेट में ही चिपक जाते हैं और सही तरीके से इंटेस्टाइन तक नहीं पहुंच पाते हैं। ऐसे में उनसे मिलने वाला पोषण अधूरा ही रह जाता है।

सूजी इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है, कीजिये सेवन