दिन में खाना खाने के बाद हरगिज़ न करे ये काम

सामान्यतः दिन में भोजन करने या लंच करने के बाद हम कुछ ऐसा काम करते है जिनसे हमारी सेहत को बहुत अधिक नुकसान होता है। अधिकतर लोग दिन में खाना खाने के बाद सो जाते है। यह शरीर के लिये बहुत ही गलत बात है। इसके अलावा लंच के बाद हम अनजाने में दूसरे भी कई तरह के काम करते है जो सेहत के लिये बहुत अधिक नुकसानदायक होते है। आइये जानते है कि दिन में खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए।

दिन में खाना खाने या लंच करने के बाद भी कभी ब्रश नहीं करना चाहिए। यदि भोजन के दौरान आपने सिट्रस वाला हार खाया है तो ब्रश करने पर दांतों के ऊपर की परत उतर जाती हैं जिससे आम भाषा में इसे इनेमल कहते हैं।

इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि लंच के बाद ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए। क्यों कि ज्यादा पानी पीने लेपाचनतंत्र खराब हो जाता है और आप पेट की बीमारी से ग्रस्त हो जाते है। इसलिये कम सेक कम खाने के आधा घंटा बाद ही पानी पीएं।

धूम्रपान तो वैसे भी सेहत के लिये हानिकारक होता है लेकिन खाना खाने के बाद तो कतई धूम्रपान नहीं करना चाहिए। क्योंकि खाने के बाद शरीर में ब्लड सर्कुलेशन फ़ास्ट हो जाता हैं और जब आप धूम्रपान करते हैं, तो धुआं आसानी से शरीर में चला जाता हैं। इससे फेफड़े व किडनी बेकार हो जाते हैं।