माहवारी के दौरान न करें ये काम, बढ जाएगी परेशानीयाँ

महिलाओं के लिए हर माह पीरियडस आना भले ही एक नेचुरल प्रोसेस हो लेकिन इस दौरान महिलाओं को काफी समस्या का सामना करना पडता है। ऐसे में आपको शरीर में थकान, पेट के निचले हिस्से व कमर आदि में दर्द आदि की समस्या होती है। वैसे तो यह समस्या खुद-ब-खुद ही दूर हो जाती है लेकिन यदि इस दौरान कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान दिया जाए तो इससे आपको काफी फायदा होगा। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें माहवारी के दौरान नहीं करना चाहिए-

  • पीरियडस के दौरान अत्यधिक मात्रा में काॅफी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपका दर्द बढ़ेगा और यूटरस में जलन की समस्या हो सकती है। बेहतर होगा कि आप इसके स्थान पर पानी, नारियल पानी व नींबू पानी का सेवन करें।
  • वहीं इस दौरान आप टाॅयलेट में ज्यादा वक्त न बिताएं क्योंकि इस दौरान आपको कई तरह के इंफेक्शन होने की संभावना बढ जाती है।
  • काॅफी के अतिरिक्त मासिक धर्म के दौरान मीठे का सेवन भी जरा सोच-समझकर रखना चाहिए क्योंकि अत्यधिक मीठा खाने से शरीर में स्थित हार्मोन्स का स्तर असंतुलित हो जाता है जिससे पीरियड्स के दौरान दर्द के साथ-साथ चिड़चिड़ापन भी बढ़ जाता है।
  • कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान भूख नहीं लगती है जिसके चलते वो काफी देर तक बिना कुछ खाए ही रह जाती हैं। लेकिन पीरियड्स के दौरान खाना न खाना या फिर खाली पेट रह जाने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है जिससे आपके पीरियड्स का दर्द और भी ज्यादा बढ़ सकता है।