कतई न पिएं गन्ने का रस अगर आपको है ये बीमारी

गर्मी के मौसम में एक गिलास गन्ने का रस बहुत सुकून देता है। इससे थकान मिट जाती है और अच्छा महसूस होता है। गन्ने के रस में मौजूद फ्लेवोनॉइड तथा फेनोलिक नामक एंटीऑक्सीडेंट बहुत। लाभदायक होते है। इनमे एंटी-वाइरल , एंटी-एलर्जिक , एंटी-ट्यूमर जैसे गुण होते है अतः गन्ने का रस पीने से एंटीऑक्सीडेंट का बहुत लाभ मिलता है।

भूलकर भी न पिएं गन्ने का जूस

देखा जाए तो हर चीज़ का अपना अलग-अलग तरह का फायदे होता है, जिसे हम अपने पसंद-नापसंद के अनुसार खाते या पीते हैं। गन्ने का रस एक हेल्दी ड्रिंक माना जाता है लेकिन अगर इसको पीते समय कुछ सावधानियां न बरती जाएं तो ये नुकसान भी कर सकता है। गन्ने का रस बहुत जल्दी हानिकारक बैक्टीरिया को अब्जॉर्ब कर लेता है। इसलिए इसको पीते समय कुछ सावधानी रखना जरूरी है, साथ ही कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स में भी इसको पीना अवॉइड करना चाहिए।

मोटे लोगों को

अगर आपका वजन ज्यादा है तो गन्ने का रस हानिकारक हो सकता है। इसमें बहुत ज्याद कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। इससे मोटापा बढ़ सकता है।

डायबिटीज होने पर

अगर आपको शुगर है या ब्ल़ड शुगर है तो गन्ने का रस पीने को अवॉइड करें। इससे ब्लड इंफेक्शन होने पर प्रॉब्लम बढ़ सकती है।

कफ होने पर

अगर आपको साँस लेने, कफ और सर्दी की समस्या हो तो आपको गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इससे आपका कफ ज्यादा बढ़ सकता है और आपको साँस लेने में ज्यादा तकलीफ हो सकती है।

दस्त आने पर

अगर आपका पेट खराब है तो आपको गन्ने का रस अवॉयड करना चाहिए। जी हां क्योंकि इसे पीने से आपको दस्त की समस्या हो सकती है।

कब्ज की दिक्कत

जिसको भी एसिडिटी की समस्या है तो बिलकुल गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए। इसके इलावा अगर आप एंटीएसिड दवाईयां ले रहे है तो आपको गन्ने का रस अवॉयड करना चाहिए।

तेज धूप में

गर्मियों में तेज धूप में गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए। क्योंकि इससे आपके शरीर को फायदे की जगह नुकसान ही होता है।

यह भी पढ़ें-

जानिये कैसे, व्हीट ग्रास का सेवन सेहत के लिए होता है लाभदायक