बच्चों को भूल से भी न पिलाएं चाय, वरना हो जाएंगे बीमार

कुछ घरों में सुबह की शुरूआत चाय से होती हैं। यहां पर सिर्फ व्यस्क ही नहीं, बल्कि बच्चे भी चाय का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय का सेवन वास्तव में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। खासतौर से, बच्चों के लिए तो यह काफी नुकसानदायक माना जाता है। तो चलिए जानते हैं चाय पीन से बच्चों को होने वाले नुकसान के बारे में-

चाय बच्चों की हड्डियों पर विपरीत प्रभाव डालती है। चाय पीने से बच्चों की हड्डियां व दांतों में दर्द होने लगता है। बाद में इसके कारण इन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है।

चाय बच्चों की ग्रोथ को भी प्रभावित करती है। चाय पीने से बच्चे की लंबाई बढ़ने से रूक जाती है। इसके साथ ही बच्चे की मांसपेशिया ठीक ढंग से ग्रोथ नहीं कर पाती है। यही वजह है कि बच्चा कमजोर और लंबाई में छोटा रह जाते है।

जो बच्चे लगातार चाय पीते हैं, उन्हें इसकी लत लग जाती है। यह इसमें मौजूद कैफीन के कारण होता है। बाद में इनकी इस आदत को छुड़वाना काफी मुश्किल हो जाता है।

चाय पीने से बच्चे के व्यवहार में भी बदलाव देखने को मिलता है। इससे वह किसी भी काम को अच्छे तरीके से नहीं कर पाता। इससे अलवा वह चिड़चिड़ा होने लगता है।

ब्रोकली है सेहत से भरपूर, जानें कैसे?