ये भोजन भूल से भी एक साथ न खाएं, होगी गैस की परेशानी

जब किसी को गैस की समस्या होती है तो काफी दर्द और बैचेनी का सामना करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अक्सर गैस की समस्या के लिए आपके द्वारा किया गया भोजन ही काफी हद तक जिम्मेदार होता है। ऐसे बहुत से आहार होते हैं, जिन्हें यदि एक साथ खाया जाए तो गैस की समस्या का सामना करना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं इन आहार के बारे में-

फलों का सेवन भले ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो लेकिन इन्हें कभी भी भोजन के बाद खाने की भूल नहीं करनी चाहिए। दरअसल, यह पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं साथ ही अवशोषण भी कम होता है। फलों में मौजूद फाइबर पचाने की प्रक्रिया में देरी कर देते हैं जिसकी वजह से गैस की समस्या होती है।

अक्सर देखने में आता है कि बहुत से लोग नाश्ते में ब्रेड के साथ जैली या जैम खाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इसे आज ही बंद कर दें। दरअसल, जब आप स्टार्च और चीनी का एक साथ सेवन करते हैं तो इसकी वजह से गैस की समस्या हो सकती है। इसके अतिरिक्त फलों को प्रोटीन के साथ खाने से भी बचें। दरअसल, फलों में साधारण शुगर होती है जिसे पचाने में ज्यादा समय नहीं लगता है।

इसका मतलब यह है कि यह पेट में ज्यादा समय तक नहीं रहता है। लकिन जब आप फलों को प्रोटीन के साथ खाते हैं तो फलों की शुगर लंबे समय तक पेट में रहती है। जब तक प्रोटीन पेट में टूट ना जाएं। जिसकी वजह से गैस की समस्या होने लगती हैं।

आइए जाने आईलाइनर लगाने के तरीकों के बारे में