बच्चों को ये आहार गलती से भी न खिलाएं

बच्चों में माता-पिता की जान बसती है। वे अपने बच्चे को वह सब चीज देना चाहते हैं, जो उनके बेहतर विकास के लिए आवश्यक है। लेकिन बेहतर स्वास्थ्य से बेहतर तोहफा बच्चे के लिए दूसरा और कोई हो ही नहीं सकता। कभी-कभी देखने में आता है कि माता-पिता अनजाने ही अपने बच्चों को कभी कुछ ऐसा खाने को देते हैं, जिससे उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे आहार के बारे में बताते हैं, जिन्हें भूल से भी बच्चों को नहीं देना चाहिए-

जितना ज्यादा हो सके, बच्चों को चीनी देने से बचें। शायद आपको पता न हो लेकिन सफेद चीनी धीमे ज़हर जैसा काम करती है। इतना ही नहीं, यह सूजन, खून में एसिडिक प्रभाव और कई जानलेवा रोगों का कारण बनती है। अगर आप बच्चों को मीठा देना चाहते हैं तो चीनी की जगह गुड़ ऑर्गेनिक अप्रसारित कच्ची चीनी का इस्तेमाल करें। सफेद चीनी बहुत एसिडिक होती है और यह शरीर में मिनरल्स की कमी का कारण बनता है।

आज के समय में बच्चे जंक फूड और पैक्ड फूड के दीवाने हैं। यह खाने में भले ही स्वादिष्ट लगते हों लेकिन चिप्स, इंस्टैंट नूडल्स, पैकेटबंद अचार, प्रोसेस्ड चीज़, प्रीज़र्वेटिव से भरपूर पैकेटबंद पीनट बटर में ढेर सारे केमिकल्स और प्रीज़र्वेटिव से भरपूर होते हैं। जो आपके बच्चे की रोगप्रतिरोधक प्रणाली को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करते हैं। इसका लगातार सेवन करने से बच्चा अक्सर बीमार रहने लगता है।

यह भी पढ़ें-

जानिए अनार के इन अनोखें लाभों को