Breaking News
Home / ज्योतिष / अपने पति की लम्बी उम्र के लिए भूलकर भी ना करें करवाचौथ पर ये 10 गलतियां

अपने पति की लम्बी उम्र के लिए भूलकर भी ना करें करवाचौथ पर ये 10 गलतियां

हमारी भारतीय संस्कृति में करवा चौथ के व्रत का बहुत अधिक महत्व है। करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को रखा जाता है। इस व्रत में सुहागिन महिलाएं अपने पति के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और रात को चांद देखने के बाद अपने पति के हाथों से पानी पीकर व्रत तोड़ती हैं। व्रत तोड़ने के पहले महिलाएं एक जगह एकत्रित होकर करवा माता की पूजा और कथा सुनती हैं। सुहागिन महिलाएं इस व्रत को अपने पति की लंबी आयु और सलामती के लिए करती हैं, वहीं कुछ कुंवारी लड़कियां अच्छे वर के लिए इस व्रत को रखती हैं। आप भी अगर करवा चौथ का व्रत रख रही हैं, तो आपको बता दे कि इस दिन कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरुरी है।

1. इस दिन देर तक ना सोएं

करवाचौथ के दिन सूरज निकलने के साथ ही व्रत की शुरुआत हो जाती है, इसलिए इस दिन देर तक ना सोएं। सुबह जल्दी उठकर व्रत कि शुरुआत करें।

Loading...

2. काले रंग के कपड़े ना पहनें

हमारे हिन्दू समाज में पूजा-पाठ में लाल रंग को शुभ माना जाता है और काले रंग को अशुभ, इसलिए इस शुभ अवसर पर लाल रंग के कपड़े पहनें क्योंकि लाल रंग प्यार का प्रतीक माना जाता है।

3. समय व्यर्थ ना करें

करवा चौथ के दिन भगवान् और भजन-कीर्तन में मन लगाना चाहिए। फालतू के कामों में अपना ध्यान नहीं लगाना चाहिए तथा समय से सारे को पूरा करके आराम से पूजा करनी चाहिए

4. सोते व्यक्ति को न जगाएं

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि करवा चौथ के दिन किसी सोते हुए व्यक्ति को नींद से नहीं जगाना चाहिए क्योकि ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

5. लड़ाई-झगडे न करें

करवा चौथ के दिन महिलाओं को किसी का भी अपमान नहीं करना चाहिए। क्योकि ऐसा करना ठीक नहीं होता है तो इस बात का विशेष ध्यान दे कि आपका किसी से किसी से भी वाद विवाद न हो।

6. पति से न करें लड़ाई

शास्त्रों में इस बात का वर्णन है कि करवा चौथ व्रत के दिन महिलाओं को अपने पति से झगड़ा नहीं करना चाहिए। क्योकि माना जाता कि ऐसा करने से व्रत का फल नहीं मिलता है।

7. अपने श्रृंगार का सामान किसी को न दें

इस दिन महिलाओं को अपने श्रृंगार का सामान का किसी को नहीं देना करना चाहिए। ऐसा करने से व्रत का फल नहीं मिलता है।

8. दिन में बिल्कुल न सोएं

करवा चौथ के दिन महिलाओं को सुबह जल्दी उठ जाना चाहिए और दिन में तो कतई सोना नहीं चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार करवा चौथ व्रत के दिन भजन कीर्तन करने चाहिए।

9. सफेद चीजों को दान में न दे

करवाचौथ के व्रत के दिन सफेद चीजों का दान नहीं करना चाहिए क्योकि ऐसा करना अशुभ माना जाता है सफेद कपड़े, दूध, चावल, दही और सफेद मिठाई का दान ना करें।

10. कढ़ाई, सिलाई का काम न करें

करवा चौथ के व्रत पर कढ़ाई, सिलाई जैसे कामों से बचना चाहिए, क्योकि ये आपका समय व्यर्थ कर सकते और इससे आपको थकान भी हो सकती है जिससे व्रत करने में समस्या हो सकती है तो इस दिन इससे बचे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *