एक्सरसाइज करते समय भूलकर भी न करें यह गलतियां

स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करना बेहद आवश्यक है। लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी है कि एक्सरसाइज सही तरह से की जाए। यकीनन एक्सरसाइज न करना स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं है, लेकिन उससे भी अधिक नुकसानदेह होता है गलत तरह से एक्सरसाइज करना। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिसे एक्सरसाइज के दौरान दोहराने से बचना चाहिए-

कभी भी एक्सरसाइज करते हुए सिर्फ एक ही तरह का व्यायाम न करें। इससे कुछ ही दिनों में शरीर पर उसका असर दिखाई नहीं देता, साथ ही एक ही प्रक्रिया को हमेशा प्रैक्टिस करने से लचीलापन (फ्लेक्सिबिलिटी) खत्म हो जाती है।

शुरूआती दिनों में लोगों का व्यायाम को लेकर अधिक उत्साह होता है। शरीर पर जल्द असर दिखे इसके लिए कई लोग एक ही दिन में जरुरत से ज्यादा पसीना बहाने लगते हैं। ये मांसपेशियों में दर्द और चोट का कारण बनता है। व्यायाम के शुरूआती दौर में ऐसा करना आपके लिए भविष्य में भारी समस्या बन सकता है।

विशेष फिटनेस परीक्षण के बिना, यह जानना असंभव है कि आप कितनी तीव्रता से व्यायाम कर सकते हैं। शारीरिक गतिविधि की तीव्रता आपके फिटनेस स्तर के आधार पर अलग हो सकती है। किसी भी व्यायाम की शुरुआत करने से पहले ये जानना आवश्यक है की आपका शरीर उसके लिए तैयार है या नहीं। साथ ही, विभिन्न प्रकार के व्यायाम पर आप कितना समय दे सकते हैं। किसी भी नए व्यायाम की शुरुआत से पहले ट्रेनर से जानकारी अवश्य लें।