थकान में भूलकर भी ना करें ये काम!

Instructor and student workout at gym after pandemic reopening. They running on treadmill

आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में शाम होते-होते आप पूरी तरह थक जाते हैं। ऐसे में आप सोचते हैं कि कुछ ऐसा करें, जिससे आपको काफी रिलैक्स महसूस हो।

पर कभी-कभी आप गलती से कुछ ऐसे काम कर बैठते हैं, जिससे आपको फायदें के स्थान पर नुकसान होता है। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में-

आमतौर पर सुबह की जल्दी में लोगों को वर्कआउट करने का समय नहीं मिलता। ऐसे में वे रात को आने के बाद वर्कआउट करते हैं। पर अगर आप थके हुए हैं तो थोड़ा आराम करें और उसके बाद लाइट वर्कआउट करें। हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट मसल्स में ज्यादा खिंचाव पैदा करता है इसलिए हार्ड वर्कआउट ना करें।

`1बहुत से लोग थकान को कम करने के लिए कॉफी पीते हैं लेकिन कैफीन के ज्यादा सेवन से आपकी नींद और पाचन पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए थके हुए होने पर कॉफी का ज्यादा सेवन ना करें।
थकान आपकी कंसन्टेशन पावर पर भी प्रभाव डालती है। इसलिए थकान ज्यादा होने पर महत्वपूर्ण कार्य करने से बचें। दरअसल, इस अवस्था में गलतियां होने की संभावना बढ़ जाती है इसलिए थके हुए होने पर कोई भी महत्वपूर्ण काम ना करें।
थकान होने पर बहुत ज्यादा मीठा और कैलोरी युक्त खाना खाने की क्रेविंग होती है। लेकिन इससे थकान और तनाव कम नहीं होता बल्कि सिर्फ वजन बढ़ता है।

यह भी पढ़ें-

जल्दी में भोजन करने से स्वास्थ्य को होता है नुकसान !