न करें अंडों को फ्रिज में रखने की भूल, वरना…

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि अंडे आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग बाजार से एक साथ ही अंडे ले आते हैं और उन्हें लाकर फ्रिज में रख देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो समझ जाइए कि आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। दरअसल, अंडों को फ्रिज में रखने से काफी नुकसान होता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

अंडे को अक्सर बेकिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन फ्रिज में रखे अंडे से बेकिंग काफी मुश्किल हो जाती है। दरअसल, फ्रिज में रखे अंडों को फेंटना अपेक्षाकृत थोड़ा मुश्किल होता है, जिससे रंग और स्वाद दोनों में फर्क आ जाता है।

इतना ही नहीं, अगर आप फ्रिज में अंडों को स्टोर करते हैं तो अंडे को उबालने से उसके फूटने का डर थोड़ा ज्य़ादा रहता है।

फ्रिज में रखा अंडा आपकी सेहत के लिए भी काफी हानिकारक होता है। दरअसल, अंडे को फ्रिज में रखने के बाद उसे सामान्य तापमान पर रखने से कंडेनसेशन की आशंका बढ़ जाती है। कंडेनसेशन से अंडे के छिलके पर मौजूद बैक्टीरिया की गति बढ़ सकती है और उसके भीतर प्रवेश करने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं।

इसके अतिरिक्त फ्रिज में रखे अंडे उतने सेहतमंद नहीं होते, जितना बाहर रखे अंडे। फ्रिज में बहुत अधिक ठंड होने की वजह से अंडे के कुछ पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। कमरे के तापमान पर रखे अंडेए फ्रिज में रखे अंडों की तुलना में कहीं अधिक सेहतमंद होते हैं।

सुबह-सुबह नाश्ता करना क्यों है जरुरी, जानिए !