फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये फल और सब्जियां, हो सकती है सेहत खराब

गर्मी का सीजन आने वाला है। इस सीजन में खाना जल्दी खराब होता है। इसलिये ज्यादातर लोग सब्जियां स्टोर करके फ्रिज में रख लेतें हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि ये सब्जियां फ्रिज में रखने से ताज़ी बनी रहेंगी। लेकिन कई चीजें ऐसी होती है जिन्हें फ्रिज में रखने से उनका स्वाद तो कम होता ही है साथ ही सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती है।लेकिन ये बात बहुत कम लोगों को पता होती कि कौन सी सब्जियां या फल फ्रिज में नहीं रखने चाहिए। आइए जानें वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए…

इन फलों और सब्जियों को न रखें फ्रीज में

खीरा

गर्मी के मौसम में लोग ज्यादातर ठंडा खीरा खाना पसंद करते हैं। फ्रिज में रखने पर यह दो या तीन दिन से ज्यादा टिक ही नहीं पाते। इन्हें बाहर ही रखना चाहिए।पर ध्यान रहे यह इथाईलीन गैस छोड़ने वाले केले और टमाटर से अलग हो। हर शेल्फ पर अलग फल रखें, ताकि वे एक दूसरे को नुकसान न पहुंचाएं।

नींबू और संतरा

असल में नींबू और संतरे में साइट्रिक एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह फ्रिज की ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाते और इनके छिलकों पर दाग पड़ने लगते हैं तथा इनका स्वाद भी बदल जाता है। यदि आप इन फलों को फ्रिज में रखते है तो इनका जूस भी सूख जाता है।

टमाटर-

फ्रिज में टमाटर रखने से इसका स्वाद तो बदलता ही है साथ ही इसका रंग भी बदल जाता है। फ्रिज में टमाटर रखने से इसके अंदर की झिल्ली टूट जाती है। जिस वजह से टमाटर जल्दी गलने लगता है।

ब्रेड-

ब्रेड को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। फ्रिज में रखने से ब्रेड सूख जाती है। साथ ही इसका स्वाद भी खराब हो जाता है। फ्रिज में रखी ब्रेड सेहत को भी नुकसान पहुंचाती है।

तरबूज और खरबूज

खरबूज और तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए ये फल यदि आप फ्रिज में रखते हैं तो यह जल्दी ख़राब हो जाते हैं। यदि आप इन फलों को खाने से 30 मिनट पहले फ्रिज में सिर्फ ठंडा होने के लिए रखते हैं तो यह सही रहता है।

सेब-

यदि आप सेब को फ्रिज में रखते हैं तो इसके एंजाइम्स एक्टिव हो जाते है और सेब जल्दी पक जाते है। यदि आप इसको फ्रिज में रखना ही चाहते हैं तो आप सेब को कागज में लपेट कर फ्रीज में रखें। बीज वाले फल जैसे चेरी,आड़ू या आलू बुखारा आदि को भी आप फ्रिज में रखने से बचें। यदि आप इन फलों को ठंडा करके ही खाना चाहते हैं तो आप इन फलों को खाने से आधा घंटा पहले फ्रिज में रख दें और फिर खा लें।

केला

केले को हमेशा नॉर्मल टेंपरेचर पर रखना चाहिए। फ्रिज में केला रखने से केला बहुत जल्दी काला पड़ने लगता है और इसके स्वाद में भी बदलाव आ जाता है। केले को सड़ने से बचाने के लिए इसकी डंडी को हमेशा प्लास्टिक की पोली बैग से ढक कर रखें।

आलू

यदि आप आलू को फ्रिज में रखते हैं तो आलू का स्टार्च, शुगर में बदल जाता है इसलिए अच्छा यही रहेगा की आप आलू को फ्रिज से बाहर किसी अन्य ठंडी जगह पर रखें। आलू को हमेशा पॉलिथीन से बाहर निकाल कर रखें ताकि यह जल्दी ख़राब न हो। यदि आप आलू को कागज़ में लपेट कर रखते हैं तो भी आपके आलू काफी समय तक ख़राब नहीं होते हैं।

प्याज

प्याज में नमी ज्यादा होती है इसलिए फ्रीज में प्याज रखने से ये जल्दी ख़राब हो जाते हैं। प्याज को हमेशा आलू से दूर रखना चाहिए क्योंकी आलू से निकलने वाली गैस प्याज को ख़राब कर देती है।

शहद-

शहद को फ्रिज में रखने से इसमें क्रिस्टल बनने लगते हैं और ये जम जाता है। जिसे खाने में शहद का सही स्वाद नहीं आता। इसको रूम टेंपरेचर पर रखना ही बेहतर होता है।

अंगूर-

अंगूर को फ्रिज में रखा जा सकती है लेकिन एक बात का ध्यान रखें जब आप अंगूर रखें तो ये धूला हुआ न हो, अंगूर को पॉलीथिन में ड़ालकर फ्रिज में ऱखने से ये ज्यादा दिनों तक चलते है और खराब नहीं होते है ।

भिंडी-

भिंडी को हमेशा नमी वाली जगह पर ही रखें, इसे सूखे कपड़े से ढंक कर फ्रिज में एयर टाइट कंटेनर में रखें, ऐसा करने से भिंडी ज्यादा दिनों तक चलेगी औऱ फ्रेश रहेगी ।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय सांवलेपन से छुटकारा पाने के लिए