इन सब्जियों को कच्चा खाने की गलती भूलकर से भी न करें

एक बेहतर स्वास्थ्य के लिए विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों को डाइट में शामिल करना बेहद आवश्यक होता है। आमतौर पर आप बहुत से फलों और सब्जियों को कच्चा ही खाते हैं लेकिन ऐसी भी बहुत सी सब्जियां हैं, जिन्हें पकाकर ही खाना चाहिए ताकि उनके पोषक तत्वों की मात्रा में इजाफा हो सके। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही सब्जियों के बारे में-

  • इसे अच्‍छे से उबालें और पकाएं फिर ही इसें खाएं। लेकिन भूल से भी इन सब्जियों को कच्‍चा न खाएं। आलू में मौजूद स्‍ट्रार्च, पचाने में समस्‍या बन सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त कभी भी बैंगन को भी कच्‍चा खाने की कोशिश न करें। सोलानिन नामक जो घटक पाया जाता हैं। बैंगन कच्‍चा खाने से पेट में गैस की दिक्‍कत के साथ ही सोलानिन जैसे विषैले तत्‍व की समस्‍या हो सकती हैं। इस स्थिति से बचने के लिए बैंगन को अच्‍छे से पकाकर खाएं।
  • बीन्‍स में फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम, फोलेट्स, फोटो न्यूट्रिएंट्स, विटामिन और दूसरे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं और अगर इसे उबालकर खाया जाये तो यह सभी पोषक तत्‍व आपको मिल जाते हैं। उबली बीन्‍स डायबिटीज के लिए बहुत अच्‍छी होती है। बीन्‍स को कम से कम 5 मिनट तक उबालें, फिर इसमें स्‍वादानुसार नमक और काली मिर्च मिलाकर खायें।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके