गर्मी में न करें मोजे पहनने की भूल, होंगी यह परेशानियां

वैसे तो सर्दी के मौसम में मोजे पहनने की सलाह दी जाती है, लेकिन ऐसे भी कई लोग होते हैं, जो गर्मी के मौसम में जूते पहनते हैं और उसके नीचे मोजे भी। पर गर्मी के मौसम में दिन भर मोजा पहनना सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता। इससे कई तरह समस्याएं हो सकती है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

कई लोग सस्ते मोजे पहनते हैं, जिससे पैरों की स्किन खराब हो सकती है। गर्मी के मौसम में लगातार मोजा पहनने से पैरों में पसीना होने लगता है। इससे नमी बढ़ती है और फंगल इंफेक्शन होने की समस्या बढ़ जाती है और पैरों की त्वचा खराब होने लगती है।

मोजे पहनते समय उसके साइज पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए। अगर आप ज्यादा टाइट मोजे पहनते हैं तो उससे पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है। पैरों में ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है। इस कारण आपको बेचैनी और शरीर में अचानक गर्मी लगने जैसी समस्या होने लगती है।

इसके अलावा अगर आप सुबह से लेकर रात के वक्त तक मोजे नहीं उतारते हैं तो पैरों में अकड़न हो सकती है। इससे एड़ी और पंजे वाला हिस्सा कई बार सुन्न पड़ जाता है।

शरीर के किसी भी हिस्से में तरल पदार्थ का जमा होना और उससे उसी हिस्से में सूजन आना ही एडीमा का लक्षण है। वैसे तो काफी देर तक एक ही स्थिति में बैठे रहने से पैर सुन्न हो जाता है। लेकिन इसके अलावा भी अगर आपका पैर सुन्न हो जाता है तो मोजे में खराबी हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे