गर्मी में फ्रिज नहीं, पीएं मटके का पानी

गर्मी का मौसम आते ही हर कोई ठंडा पानी पीना चाहता है, जिसके चलते लोग फ्रिज में पानी की बोतल रखना शुरू कर देते हैं, लेकिन फ्रिज का पानी सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता। इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं शुरू हो जाती है। लेकिन अगर आप हेल्दी रहते हुए ही ठंडा पानी पीना चाहते हैं तो फ्रिज के स्थान पर मिट्टी के घड़े का प्रयोग करें। मटके में पानी पीने के कई लाभ हैं तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

मटके का पानी पीने से पानी में मिट्टी के तत्व शामिल होते हैं जो न सिर्फ पानी को शुद्ध बनाते हैं, बल्कि इससे आपको कई तरह के मिनरल्स भी प्राप्त होते हैं, जबकि फ्रिज के पानी से आपको यह लाभ नहीं मिलता।

फ्रिज का पानी बहुत अधिक ठंडा होता है, जिसे पीने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं जैसे गला खराब होना, कब्ज या फिर पेट में गैस बनना आदि। लेकिन मटके का पानी प्राकृतिक तौर पर ठंडा होता है, जिससे बिजली की बचत तो होती है ही, साथ ही सेहत को सिर्फ लाभ ही प्राप्त होते हैं। यहां तक कि मिट्टी का पानी पीने से पाचनतंत्र हमेशा सही रहता है।

मटके के पानी में मिट्टी के क्षारीय तत्व और पानी के तत्व मिलकर उचित पीएच बेलेंस बनाते हैं जो शरीर को किसी भी तरह की हानि से बचाते हैं और संतुलन बिगड़ने नहीं देते।