Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / खाने के इन चीजों को भूलकर भी नहीं रखे फ्रीज़ में

खाने के इन चीजों को भूलकर भी नहीं रखे फ्रीज़ में

फ्रीज़ का प्रयोग लगभग हर घर में होता है। हमलोग खाने पीने की हर चीज फ्रेश रखने के लिए फ्रिज में डाल देते हैं। लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हे फ्रीज़ में रखना सही नहीं होता है। कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्‍हें फ्रिज में रखने से वो अपना स्‍वाद बदलने लगती हैं।

Loading...

जानें ऐसे फूड के नाम जिन्‍हें फ्रिज में रखना बेकार है:-

टमाटर – फ्रिज के विज्ञापनों में नजर आने वाली सब्‍जियों में लाल टमाटर जरूर दिखता है पर वो विज्ञापन तक ही ठीक है। टमाटर को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इससे टमाटर के पकने की प्रोसेस रुक जाती है और उसका स्‍वाद बदलने लगता है। यकीन नहीं होता तो दो टमाटर चुनें। एक को फ्रिज में रखें और एक को बाहर। 24 घंटे बाद दोनों को खाकर देखें स्‍वाद बदला महसूस होगा।

आलू – खेती बाड़ी वाले घरों में आलू आमतौर पर कच्‍चे घर में रखा जाता है, जिसमें फर्श नहीं होता। इससे आलू बहुत दिनों तक चलता है। यह जल्‍दी खराब होने वाली सब्‍जियों में से नहीं है। आलू को फ्रिज में रखने से उसमें मौजूद स्‍टार्च शुगर में बदलना शुरू हो जाती है। एक बात और जहां तक हो सके आलू को प्‍लास्‍टिक की थैली में न रखें। इसे आप कमरे में लिफाफे में रख सकते हैं।

लहसुन – लहसुन को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसकी तासीर वैसे भी गर्म है। लहसुन को फ्रिज में रखने से वह अपना स्‍वाद खोने लगता है। सबसे जरूरी बात ये है कि लहसुन को फ्रिज में रखने से उसकी उम्र बढ़ने की बजाए घटने लगती है। फ्रिज की ठंडी हवा लहुसन को खराब करने लगती है। बेहतर होगा इसे लिफाफे में रखें। लहसुन कमरे के तापमान पर लंबे समय तक टिका रह सकता है। और फिर इसे अगर फ्रिज में रखेंगे तो इसकी महक खाने पीने की दूसरी चीजों में जाएगी।

ब्रेड – ब्रेड तो पहले ही बासी चीज होती है उसे फ्रिज में रखने से आप उसे और बासी कर देते हैं। ब्रेड को फ्रिज में रखने से उसमें का पानी और कम हो जाता है और वह सूखने लगती है। ब्रेड को आप कमरे के तापमान पर रख सकते हैं। अगर फ्रिज में रखना मजबूरी हो तो उसे किसी लकड़ी के बॉक्‍स में रखकर फ्रिज में रख दें।

अचार, जैम वगैरा – अचार, जैम, टोमेटो सॉस या सोया सॉस को फ्रिज में रखने की कोई जरूरत नहीं है। यह सब कमरे के तापमान पर लंबे समय तक चल सकते हैं। फ्रिज में रखने से इनकी उम्र पर कोई खास  फर्क नहीं पड़ेगा बल्‍कि इनके स्‍वाद में बदलाव आ जाएगा और अचार वगैरा की महक दूसरे फल व सब्‍जियों में चली जाएगी। इन्‍हें बनाया ही ऐसे जाता है कि ये लंबे समय तक चल सकें। इन्‍हें फ्रिज में रखने से इनकी कैमिकल इक्‍वेशन बिगड़ती है। इसलिए इन्‍हें कमरे के तापमान पर ही रहने दें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *