योग करते समय ना करे ये 6 गलतियां

1. योग शुरू करने से ठीक पहले तक कुछ ना खाये.अगर आप खाना खाकर योग शुरू करते हैं तो आपके शरीर में ऐंठन जैसा महसूस होने की संभावना रहती है. कभी-कभी जी मिचला जैसा लग सकता है या फिर उल्टी भी हो सकती है. क्योंकि, शरीर को खाना पचाने मे काफी समय लगता है, जिसकी वजह से आपको थकन जैसा लग सकता हैं.

2. अगर आपको किसी भी तरह की कोई चोट लग जाती है. ओर आपको योग करने में या फिर किसी मुद्रा को करने में दर्द महसूस हो तो इस की जानकारी बिना लापरवाही करते हुए अपनी योग टीचर को तुरंत बताए.

3. आप अपना पूरा ध्यान बाकी सभी चीजों से हटाकर सिर्फ योगासन पर ही रखे. बात करने और मोबाइल का उपयोग करने के चक्कर में आप का ध्यान भटक सकता हैं.

4. तौलिया या फिर रूमाल को अपने साथ योग क्लास में जरुर लेकर जाएं. ताकि अगर आपको पसीना आता हैं. तो आप उसका उपयोग कर सकते हैं.

5. किसी भी योग मुद्रा को करते समय जल्दबाजी ना करे. इससे आप के शरीर में ऐठन आ सकती हैं. हर योग मुद्रा को समय लेकर धीरे धीरे करे.

6. अगर आप किसी भी चीज में या योग में परफेक्ट होना चाहते हैं तो घर जाकर अपने खाली समय में उस काम को दोहराएं और मुद्राओ का भी अभ्यास जरूर करे. क्लास में बताई गई मुद्राओं को नोटबुक में जरूर लिखे और समय समय पर उन मुद्राओं को दोहारए ताकि आप उनको भूल ना पाए.

यह भी पढ़ें:

ये एंटीबायोटिक दवाएं आपके रसोई में भी मौजूद है, जानिए