पीरियड्स के दौरान भूल से भी न करें ये गलतियाँ

पीरियड्स एक ऐसी शारीरिक प्रक्रिया जिससे होकर महिलाओ को हर महीने गुजरना ही होता है। जो स्त्रियाँ हर महीने सही प्रकार से इस कष्ट से होकर गुजरती है उन्हें शारीरिक रूप से स्वस्थ और फिट माना जाता है। कुछ महिलाये ऐसी भी होती है जो पीरियड्स के दिनों में बिलकुल भी अच्छा महसूस नहीं करती है और चिडचिडी हो जाती है। ज्यादातर महिलाओ को इन दिनों में बहुत ही अधिक दुःख और दर्द का सामना करना पड़ता है। कई बार यह दर्द बहुत अधिक बढ़ जाता है तो महिलाओ को दर्द निवारक औषधि भी लेनी पड़ती है। पीरियड्स के दिनों में बहुत सारे डेली लाइफ के काम है जो हमें नहीं करने चाहिए जिनके बारे में आज हम आपको बता रहे है ।

अपने पार्टनर से असुरक्षित सम्बन्ध

पीरियड्स के दौरान आपके प्राइवेट अंग इन्फेक्शन के प्रति बहुत ही सेंसिटिव हो जाते है। कुछ लोग समझते है की पीरियड्स के दिनों में सम्बन्ध बनाने से लड़की गर्भवती नहीं होती है लेकिन जिन लड़कियों के पीरियड्स अनियमित समय पर आते है वो कभी भी गर्भवती हो सकती है। पीरियड्स के दौरान सम्बन्ध बनाने से इन्फेक्शन फैलने के बहुत ही अधिक सम्भावना होती है इसलिए अच्छा तो यही है की आप ऐसा करे ही नहीं।

समय समय पर पैड चेंज नहीं करना

पीरियड्स के दौरान आपको इन्फेक्शन होने की सम्भावना बढ़ जाती है, ऐसे में अगर आप समय पर अपने पैड्स नहीं बदलेगी तो यह सम्भावना और भी स्ट्रोंग हो जाती है। अगर 3 से 4 घंटे में सेनेटरी पैड्स नहीं बदले जाते है तो प्राइवेट पार्ट्स में से बदबू आने लगती है जो की इन्फेक्शन का कारण बन जाती है।

खाना पीना छोड़कर सुस्त होकर पड़े रहना

पीरियड्स के दौरान हमारे शरीर से खून बाहर निकलता है जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और आयरन भी कम हो जाता है। ऐसे में अगर आप खाना खाना भी छोड़ देंगी तो बहुत ज्यादा कमजोर हो सकती है जो आपको बहुत भरी पड़ सकता है।