न करें ये गलतियां जिम जाने वाले, पड़ सकती हैं भारी

आज की लाइफस्टाइल इतनी स्ट्रेस भरी होने लगी है कि अगर आप जिम या फिर एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो आपका पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहना नामुमकिन है। ऐसे में कई लोग शौक-शौक में जिम तो ज्वॉइन कर लेते हैं, पर उन्हें समझ नहीं आता कि जिम के बाद कैसी डाइट से उन्हें फायदा होगा।

जिम जाने वाले न करें गलतियां

बॉडी के ट्रैंड के चलते आज के समय कई लड़के जिम जाते हैं लेकिन इनमें से कुछ लोग ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनका हेल्थ पर बुरा असर पडऩे लगता है। अगर इन गलतियों को बार-बार दोहराया जाए तो हेल्थ बनने के बजाए बिगड़ सकती है। आज हम आपको बता रहे हैं जिम करने के दौरान कौन-सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

वॉर्मअप न करें

जिम जाकर वार्मअप और स्ट्रेचिंग न करने और सीधे मशीन पर एक्सरसाइज शुरू करने से पीठ की अकड़न या बॉडी पेन जैसी प्रॉब्लम हो सकती है। 5 या 10मिनट वॉर्मअप करें।

मशीनों को एडजस्ट न करना

जिम में मशीनें अक्सर दूसरों के स्टैंडर्ड के मुताबिक सेट रहती हैं। एक्सरसाइज करने से पहले इन्हे अपने हिसाब से एडजस्ट न करने से चोट लगने या बॉडी पेन जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं।

बीच में ब्रेक न लेना

जिम के दौरान लगातार एक्सरसाइज करने से जल्दी थकान हो सकती है। इसलिये वर्कआउट करते समय बीच में 2 या 3 मिनट का ब्रेक जरूर लें।

खाली पेट वर्क आउट

खाली पेट वर्कआउट करने से बॉडी में एनर्जी की कमी हो सकती है। ऐसे में बेहतर परफॉर्म नहीं कर पाएंगे। वर्कआउट करने से 15या 20मिनट पहले केला चीकू या उबला आलू जैसी चीजें खाएं।

प्रोटीन डाइट ज्यादा लेना

जिम जाने वाले यह मान लेते हैं कि उन्हे ज्यादा प्रोटीन लेना है। लेकिन जरूरत से ज्यादा लेने से बॉडी पर बुरा असर पड़ सकता है। दिनभर में अपने प्रतिकिलो वजन के हिसाब 1।50ग्राम प्रोटीन पर्याप्त है।

पानी न पीना

जिम करने के बाद 15मिनट तक पानी नहीं पीना चाहिए। लेकिन इसके बाद भी अगर पानी न पिया जाए तो डिहाइड्रेशन हो सकता है। इससे थकान बढ़ सकती है।

कार्बोहाइड्रेट डाइट न लेना

डाइट में कार्बोहाइड्रेट जैसे आलू,केला,अनाज हरी पत्तेदार सब्जियां न लेने से एनर्जी लेवल कम हो सकता है। इससे कमजोरी और थकान की प्रॉब्लम हो सकती है।

फैट न लेना

डाइट में हेल्दी फैट जैसे बादाम,अखरोट या नारियल तेल न लेने से डिप्रेशन और इम्युनिटी कमजोर होने जैसी प्रॉब्लम हो सकती है।

कॉफी पीना

जिमिंग के दौरान बॉडी से काफी पानी निकल जाता है। ऐसे में जिम के तुरंत बाद कॉफी पीने से डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए गर्म पानी में एक चुटकी हींग डालकर पीना होता है फायदेमंद