एक्सरसाइज के दौरान न करें ये गलतियां, वरना…

इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं कि एक्सरसाइज करना सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। लेकिन इसका वास्तविक फायदा तभी मिलता है, जब व्यायाम भी सही तरीके से किया जाए। गलत तरीके से किया गया व्यायाम आपकी सेहत को लाभ कम और नुकसान ज्यादा पहुंचाता है। तो चलिए आज इंडियन फिटनेस जंकी के फिटनेस कोच आयुष सेठी बता रहे हैं एक्सरसाइज के दौरान की जाने वाली कुछ गलतियां-

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वे सीधे ही एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं। जबकि व्यायाम का यह तरीका बिल्कुल गलत है। हमेशा एक्सरसाइज शुरू करने से पहले आपको थोड़ा वार्मअप करना चाहिए। इससे आपकी बाॅडी गर्म होती है और आप बेहतर तरीके से एक्सरसाइज कर पाते हैं। इसके अतिरिक्त जब आपकी एक्सरसाइज कंप्लीट हो जाए तो आप खुद को कूलडाउन अवश्य करें। इसके लिए आप शवासन या स्टेचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं

हर व्यायाम में ब्रीदिंग पर भी पूरा फोकस करना चाहिए, जबकि अधिकतर लोग ऐसा नहीं करते। आप चाहें कोई भी एक्सरसाइज करें, लेकिन जब भी आप अपने मसल्स को पुश करें तो हमेशा ब्रीदआउट करना चाहिए, वहीं मसल्स रिलैक्सिंग के दौरान ब्रीद इन किया जाता है।

कभी भी आप अपनी स्टेंथ से ज्यादा व्यायाम न करें। इससे आपके शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। हमेशा आपकी बाॅडी को ध्यान में रखते हुए ही व्यायाम करें तथा अगर आपको किसी एक्सरसाइज से बाॅडी के किसी भी हिस्से में तेज दर्द हो तो उसे वहीं रोक दें।

शायद आपको पता न हो लेकिन आपका एक्सरसाइज रूटीन भी आपकी बाॅडी पर प्रभाव डालता है। आप हमेशा एक्सरसाइज बदल-बदलकर करें। इससे बाॅडी किसी एक एक्सरसाइज की आदि नहीं होती। मसलन, अगर आप एक दिन कार्डियो करते हैं तो दूसरे दिन वेट टेनिंग करें।

बैंगन खाने के कुछ चमत्कारी गुण, जानिए