गर्भावस्था में भूल से भी न करें ये गलती

गर्भावस्था का समय किसी भी महिला के जीवन का सबसे नाजुक दौर होता है। इस दौरान अगर वह अपना सही तरह से ख्याल नहीं रखती तो इसका असर न सिर्फ उसके स्वास्थ्य पर बल्कि उसके होने वाले बच्चे पर भी पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी कुछ गलतियों के बारे में बताते हैं, जिसे गर्भावस्था के दौरान करने से बचना चाहिए-

  • फल भले ही स्वास्थ्यवर्धक माने जाते हो लेकिन गर्भवस्था में ज्यादा फलों का सेवन करना भी ठीक नहीं होता है क्योंकि इसमे शुगर की मात्रा ज्यादा पाई जाती ही। इससे डायबिटीज होने का खतरा रहता है।
  • अगर आपके घर में पेंट हो रहा है तो बेहतर होगा कि आप उस दौरान घर से दूर ही रहें। दरअसल, पेंट में कई सारे कैमिकल पाए जाते है जो मां के साथ-साथ बच्चों को भी नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए जितना हो सके, पेंट की गंध से दूर रहें।
  • गर्भावस्था में उन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें, जिनमें सैलिसिलिक एसिड, रेटिनॉयड और बेंजाइल हो। कोई भी प्रॉडक्ट्स खरीदने से पहले इंग्रेडिएंट्स जरूर चेक कर लें।
  • प्रैग्नैंसी में तेज गर्म पानी से नहाना भी हानिकारक साबित हो सकता है। इससे ब्लड प्रैशर के कम होने की संभावना रहती है। इसके साथ ही ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बच्चे के शरीर में जरूरी पोषक तत्व और ऑक्सीजन की कमी हो सकती है।

हल्दी वाले पानी के सेवन से सेहत रहती है तंदरुस्त