नवजात शिशु के साथ हरगिज न करें ये लापरवाही

सामान्यतः बच्चों को लिटाकर दूध पिलाया जाता है। लेकिन क्या आपको पता हैं कि बच्चों को लिटाकर दूध पिलाना कितना खतरनाक हो सकता है। वैसे तो आप अपने बच्चों को लेकर सावधानी तो बरतते ही हैं। लेकिन कई बार छोटी-छोटी बातों पर आप ध्यान नहीं दे पाते हैं। लेकिन कई बार उचित जानकारी के अभाव में आप अक्सर कई गलतियां कर जाते हैं। जिसका खामियाजा आपके बच्चों को भुगतना पड़ता है।

  • वैसे तो हर घर में हर मां अपने बच्चे को लिटाकर ही दूध पिलाती है। लेकिन आप ये जानकर वाकई हैरान हो जाएंगे कि नवजात बच्चों को लिटाकर दूध बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है।
  • दरअसल, नवजात बच्चों को लिटाकर दूध पिलाने से बच्चों में कान की गंभीर समस्या पैदा हो सकती है। क्योंकि दूध कान में पहुंच जाता है और कान में दर्द की समस्या हमारे सामने आती हैं। कई बार तो दूध कान से होते हुए बाहर निकल जाता है। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि बच्चों को लिटाकर दूख पिलाने से अवश्य बचें।
  • इतना ही नहीं अगर बच्चों के चेस्ट में दर्द हो तो हो गैस की समस्या जरूर हो सकती है। इस उम्र में शुगर और बीपी प्रॉब्लम की आशंका बहुत कम होती है। ऐसे में पाचन प्रक्रिया में गड़बड़ी के कारण यह समस्या गंभीर हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से