गर्भावस्था के दौरान ना करें धूम्रपान, सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

अगर आप गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करते है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। ये आपके बच्चे के लिए अत्यधिक हानिकारक हो सकता है। धूम्रपान आपके विकासशील भ्रूण में रक्त प्रवाह को पूर्ण्तः कम कर देता है और बदले में बच्चे के दिमागी विकास को रोकता है।

आपको बता दे की डेनमार्क के हेलरुप में जेनोफफी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने यह कहा कि हम लगभग 50 वर्षों से देखते आ रहें हैं कि गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने वाली महिलाओं के पैदा होने वाले बच्चे में जन्म के समय बहुत कम वजन होता है। इस बात का पता करने के लिए 266 गर्भवती महिलाओं पर एक अध्ययन किया।

जिनमें से तकरीबन 182 धूम्रपान नहीं करने वाली थी और 43 धूम्रपान करने वाली थी, और 41 धूम्रपान छोड़ चुकी थी। इस अध्ययन में यह पाया गया कि गैर-धूम्रपान करने वाली और पूर्व में धूम्रपान छोड़ने वाली महिलाओं के नवजात बच्चों की तुलना में धूम्रपान करने वाली महिलाओं के बच्चों में वजन बहुत कम था और दिमागी रुप से भी कमजोर थे। धूम्रपान गर्भ में प्रोटीन के स्तर में तकरीबन 47 प्रतिशत की गिरावट से करता है और जो रक्त वाहिकाओं को रोकता है। एंडोथेलियल नाइट्रिक ऑक्साइड सिंथेस नामक रक्त प्रवाह में वृद्धि करता है।