माइग्रेन इलाज के लिए दवाई नहीं, करें इन चीजों का सेवन

आजकल हर कोई सिर के दर्द की समस्या से जूझ रहा है। कभी-कभी उनकी यह समस्या माइग्रेन में तब्दील हो जाती है। अक्सर लोग अपनी इस समस्या से निजात पाने के लिए दवाईयों का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो अपने आहार में कुछ बदलाव करके भी अपनी इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आहार के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें रूटीन की डाइट में शामिल करने से माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है-

मैग्नीशियम से भरपूर आहार माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाता है। इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, सी फूड्स, साबुत अनाज और गेहूं को अपनी डाइट में शामिल करें। इनमें मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है।

वहीं मछली भी माइग्रेन की समस्या को दूर करती है। दरअसल, इसमें पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ई माइग्रेन को कंट्रोल करने में मददगार है।

दूध न सिर्फ कैल्शियम से भरपूर होता है, बल्कि इसमें मौजूद विटामिन बी सेल्स को एनर्जी देने का काम करता है। जिससे दिमाग की सुस्त पड़ी नसों को एनर्जी मिलती है और माइग्रेन का दर्द कम होने लगता है।

ब्रोकली को भी आप अपनी डाइट में किसी न किसी रूप में अवश्य शामिल करें। इसमें मैग्नीशियम के साथ-साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे खाने से दर्द से बहुत राहत मिलती है।