बवासीर की समस्या दूर करने के लिए दवाई नहीं, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बवासीर की समस्या काफी कष्टकारी होती है। कभी कब्ज तो कभी अन्य कई कारणों के चलते बवासीर की समस्या उत्पन्न होती है। यूं तो इसके उपचार के लिए लोग दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि हर बार दवाई की मदद से बवासीर का उपचार किया जाए। कुछ आसान तरीके भी बवासीर की परेशानी को दूर करते हैं। तो चलिए जानते हैं इन्हीं घरेलू उपचार के बारे में-

बवासीर के कारण व्यक्ति को असहनीय दर्द व कष्ट का सामना करना पड़ता है लेकिन इस जलन व दर्द से रात पाने के लिए एलोवरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जलन को कम करके आपको राहत पहुंचाते है। इसके इस्तेमाल के लिए थोड़ा सा एलोवेरा जेल लेकर उसे एनस के पास लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें।

नमक भी बवासीर से राहत दिलाने में मददगार है। इसके लिए आप गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर नहाएं। पॉटी करने के 20 मिनट गर्म पानी से नहाने से यह बवासीर के लिए प्रभावी होता है।

आॅलिव ऑयल के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण बवासीर की समस्या को खत्म करने में मददगार है। इसके साथ ही यह रक्त कोशिकाओं के लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है। ऐसा होने से सूजन कम होती है।

पीरियड्स को करना है रेग्युलर, काम आएंगे ये घरेलू टिप्स