कटहल के बीज नही फेंकिए, इसमें छिपा है खूबसूरती का राज

अक्सर लड़कियां दूसरी लड़कियों की खूबसूरत त्वचा देखकर जलन महसूस करती हैं और खुद भी ऐसी त्वचा पाने की चाहत रखती हैं अगर आपकी भी ख्वाहिश कुछ ऐसी ही है तो कटहल का लें सहारा। नहीं, नहीं कटहल की सब्जी नहीं, बल्कि कटहल के बीज ये बीज देंगे आपको खूबसूरत और दमकती त्वचा।

कटहल के बीज में पाया जाता है

कटहल उच्च मात्रा में प्रोटीन और विटामिन बी, पोटैशियम, कैल्शियम एवं जिंक जैसे पोषक तत्वों से युक्त होता है। इसे पकने के बाद इसके बीज और फल दोनों को खाया जा सकता है। कटहल के बीज को लोग अक्सर फेंक देते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है कि कटहल के बीज में रोइबोफ्लेविन और थायमिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो खाने के बाद शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। ये पोषक तत्व आंख, त्वचा और बालों के लिए लाभदायक होते हैं।

कटहल के बीज के सात बड़े फायदे इस प्रकार हैं

मोटापे कम करें

मोटापे से परेशान लोगों के लिए कटहल के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें फाइबर की मात्रा उच्च और कैलोरी बहुत कम होती है जो हमर शरीर से अतिरिक्त वसा को दूर करने में मदद करती है। इसके नियमित सेवन करने से मोटापा कम किया जा सकता है।

बालों के टूटने झड़ने पर रोकथाम

बालों के झड़ने या टूटने से परेशान हैं तो कटहल के बीज आपके लिए काफी फाय्दमन्द सिद्ध होंगे। इसके लिए आप कटहल के बीजों को पीसकर एक चूर्ण तैयार करें और इस चूर्ण को पानी में घोलकर अपने बालों पर लगाएं। इसके प्रयोग से आपके बाल झड़ते, टूटने से बचेंगे। कटहल के बीज को खाने से सिर में ब्लड का संचरण अच्छी तरह से होता है जिससे ज्यादा बाल भी उगते हैं।

चेहरे से झाइयां हटाए

चेहरे की रौनक पाने के लिए आप कटहल के बीज को दूध और शहद में कुछ घंटों के लिए भिगों लें फिर इसे बारीक पीस लें। फिर इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं सुख जाने के बाद अच्छी तरह से धो लें। नियमित रूप से इसका प्रयोग करने पर कुछ ही दिनों में आपको आपका चेहरा सुन्दर और चमकदार दिखेगा।

झुर्रियों को दूर करें

बीज को ठंडे दूध में एक घंटे के लिए भिगोएं। इसे ग्राइंड कर पेस्ट बना लें। मास्क की तरह इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। नियमित रूप से इसे अप्लाई करने से आपके चेहरे से झुर्रियां कम होंगी साथ ही आपको मिलेगी यूथफुल स्किन जो आपको जवां दिखाएगी।

एनीमिया से बचाव

कटहल के बीज में आयरन की मात्रा उच्च होती है जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी होती है। इसके नियमित सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। जिससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता है और एनीमिया जैसे रोग से बचाव होता है।

हड्डियों को करे मजबूत

कटहल के बीज में मैगनीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल पाए जाते हैं जो मिलकर शरीर की हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते हैं। मैग्नीशियम शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को रोकता है और मैगनीज संयोजी ऊतकों के निर्माण और ब्लड क्लॉटिंग के कार्य को नियमित करने में मदद करता है। इसलिए हड्डियों को मजबूती देने के लिए कटहल के बीज काफी फायदेमंद होते हैं।

 

दिल को स्वस्थ रखे

दिल की बीमारियों को दूर करने में कटहल के बीज कच्ची उत्तम माने जाते हैं। जिन लोगों को दिल की बीमारी हैं उन्हें कटहल के बीज रोजाना खाने चाहिए। यह हमारे खून को साफ़ करने में भी मदद करता है साथ ही खून का संचरण शरीर में सही रूप से करता है।

यह भी पढ़ें-

जानिए गर्म पानी में चुटकीभर हींग पीने से होने वाला फायदा