Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / शरीर के 5 अंगों को बार-बार छूने से स्वास्थ्य को होता है गंभीर नुकसान

शरीर के 5 अंगों को बार-बार छूने से स्वास्थ्य को होता है गंभीर नुकसान

आप यह नहीं जानते होंगे कि शरीर के कुछ सामान्य अंगों को भी बार-बार हाथ से छूना बहुत ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है। जी हां, कई लोगों को चेहरा बार-बार छूने, बार-बार बाल में हाथ फेरने जैसी बुरी आदतें होती हैं, लेकिन ये आदतें आप पर गंभीर रूप से बहुत ज्यादा भारी पड़ सकती हैं। जुकरमैन कॉलेज ऑफ पब्लिक हेल्थ और एरिजोना यूनिवर्सिटी के एक शोधकर्ता प्रोफेसर के अनुसार हाथों के कीटाणु इसका सबसे मुख्य कारण हैं। यहां हम आपको शरीर के ऐसे ही 5 अंगों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें बार-बार छूना आपके स्वास्थ्य को बहुत गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

Loading...

कान – यूं तो कान शरीर का बाह्य अंग है, लेकिन एक प्रकार से यह शरीर के खुले हुए अंगों में आता है। कई लोगों को अंगुलियों से बार-बार काम खुजलाने की आदत होती है, लेकिन ऐसा करना आपके कानों के स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। कान के परदे बेहद पतले और सेंसिटिव होते हैं, कानों में कोई नुकीली चीज या यहां तक कि अंगुली डालना भी इसे नुकसान पहुंचा सकता है। जरूरत हो तो ईयरबड प्रयोग करें, इनके किनारों पर रूई की गद्देदार परत कानों में नुकसान होने की संभावना से सुरक्षित रखती है।

चेहरा – आप अपनी त्वचा की कितनी भी केयर क्यों ना करें, लेकिन चेहरे पर बार-बार हाथ फेरना इसकी त्वचा को खराब करती है। इस तरह हाथों के कीटाणु त्वचा के संपर्क में आते हैं और तैलीय त्वचा के अलावा मुंहासे, खुरदरी त्वचा होने जैसी समस्या भी हो सकती है। कई बार ये त्वचा के रोमकूप खुलने का कारण भी होते हैं जिसके कारण स्किन रूखी और बेजान दिखती है।

बट – हाथों से बट छूना स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। इस तरह आपके हाथों पर बेहद हानिकारक कीटाणु आ सकते हैं और खाने या हाथों से दूसरे अंगों को छूने से शरीर में प्रवेश कर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

होंठ – बार-बार होंठों पर अंगुलियां फिराने की आदत भी अच्छी नहीं है। इस तरह जहां आपके होंठ रूखे हो सकते हैं, वहीं अंगुलियों के बैक्टीरिया इनपर आ सकते हैं। यह ना सिर्फ होंठों पर घाव होने जैसी परेशानियां दे सकते हैं, बल्कि मुंह के जरिए शरीर के अंदर प्रवेश कर दूसरी परेशानियां या स्वास्थ्य समस्याएं भी दे सकता है।

आंख – आंखों मे खुजली होने या उसमें कुछ चले जाने की स्थिति में हाथों से उसे रगड़ना या अंगुलियों से कचड़ा निकालने के कोशिश करना लोगों की आम आदत होती है। हो सकता सामान्यत: इससे आपको कोई नुकसान ना होता हो, लेकिन हांथों के कीटाणुओं के इस तरह आंखों के संपर्क में आने के कारण कई बार जलन की शिकायत, आंखें लाल होना या गंभीर इन्फेक्शन भी हो सकता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *