एसी का हर वक्त नहीं करें यूज, हो सकता है बहुत हानिकारक

हर इंसान को गर्मी लगती है, लेकिन क्या आप जानते है गर्मियों में हर वक्त एसी को उपयोग करने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है? आपको बताते है कि गर्मियों में एसी हर समय चलता है फिर चाहे वो घर हो या ऑफिस। क्या आप जानते हैं कि हर वक्त एसी के सामने बैठे रहने की आपकी यह आदत आपको परेशानियों में डाल सकती है। एक शोध के अनुसार आपको आराम पहुंचाने वाला एसी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। इससे बनने वाला आर्टीफिशल वातावरण हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए हानिकारक है। आइए जानते हैं एयर कंडीशन कैसे हमारी सेहत पर बुरा असर डाल रहा है।

-मोटापा बढऩा:  लगातार एसी में बैठने से आपका शरीर मोटा होने लगता है, क्योंकि इससे शरीर की ऊर्जा खर्च नही होती और चर्बी बढऩे लगती है। इसलिए एसी का इस्तेमाल हर वक्त नहीं करना चाहिए।

 -मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द: क्या आप जानते है एसी में बैठने से आपके शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव सा उत्पन्न होता है। जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायी हो सकता है। सारा दिन एसी के सामने बैठे रहने से मांसपेशियों में खिचाव आ जाता है। इससे सिर में दर्द भी रहने लगता है।

-सांस लेने में दिक्कत: एसी के फिल्टर में बहुत बारीक से मिट्टी के कण चले जाते हैं। इसी वजह से गले में खराश,छींके और कई बार कुछ लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है।

-थकावट महसूस होना: एक स्टडी के मुताबिक ज्यादा देर एसी में बैठने पर थकान होती है। जिन लोगों का पूरा ऑफिस एयर कंडिशंड है उन्हें जुकाम या फ्लू जैसी बीमारी हो सकती है।

-खुश्क त्वचा होना: चलिए एसी से त्वचा में होने वाली परेशानियों से आपको अवगत करवाते है। एसी में कई घंटे लगातार बैठे रहने से स्किन ड्राई होने लग जाती है। थोडी-थोड़ी देर बाद मॉइश्चराजर लगाते रहें।

 -गर्मी सहने में परेशानी: जो लोग एसी में बैठने के आदी होते हैं। उनके लिए धूप सहन करना मुश्किल हो जाता है।

-जोड़ों का दर्द: एसी से निकलने वाली हवा जितनी आरामदायक होती है,उससे ज्यादा नुकसानदायी भी हो सकती है। जी हां एसी से निकलने वाली ठंडी हवा से शरीर में जोड़ों के दर्द की परेशानी भी हो सकती है?

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए शलगम है गुणकारी