सिरदर्द दूर करने के लिए दवाई नहीं, अपनाएं यह आसान टिप्स

काम का बढ़ता बोझ और तनाव व्यक्ति के लिए सिरदर्द बन जाता है और इस सिरदर्द से परेशान होकर अक्सर लोग दवाई लेने के आदि हो जाते हैं। लेकिन दवाईयों का अत्यधिक सेवन या बार-बार सिरदर्द होने पर दवाई लेने से स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। सिरदर्द को दूर करने के लिए आप कुछ आसान उपाय कर सकते हैं। तो चलिए जानते है इसके बारे में-

सिर दर्द होने पर मसाज करना काफी अच्छा अच्छा रहता है। इससे व्यक्ति को रिलैक्स महसूस होता है और सिरदर्द में आराम मिलता है। मसाज करने के लिए आप युकेलिप्टस तेल से लेकर नारियल और बादाम के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। वैसे पिपरमेंट के तेल से भी सिर दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

जिन लोगों को अक्सर सिर में दर्द होता है, उनके लिए गाय का दूध लाभकारी है। इसके लिए आप गाय के दूध का सेवन कर सकते हैं या फिर लौंग में थोड़ा नमक मिलाकर चूर्ण बना लें। जब भी सिर दर्द हो, इस चूर्ण में कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाकर सिर पर लगाएं। सिर दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

हल्का सिर दर्द होने पर 1 गिलास पानी पीने से राहत मिलती है। एक गिलास गर्म पानी में आधे नींबू का रस डालकर पिएं। इसे पीने से सिर दर्द दूर हो जाएगा।

कॉफी में मौजूद कैफीन एक पेनकिलर की तरह काम करता है। इसलिए सिरदर्द होने पर काॅफी का सेवन किया जा सकता है। वैसे आप काॅफी के अतिरिक्त अदरक की चाय भी पी सकते हैं।