दर्द होने पर पेनकिलर नहीं, प्रयोग करें यह होममेड बाम

आज के समय लोग जरा सी तकलीफ होने पर दवाईयों का सेवन करते हैं। खासतौर से सिरदर्द या बदनदर्द होने पर पेनकिलर का इस्तेमाल बेहद आम है। इससे दर्द भले ही मिनटों में गायब हो जाए लेकिन बार-बार पेनकिलर लेने से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। पेट गड़बड़ाना, हृदय में जलन, मतली और थकान जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इतना ही नहीं, इनका अधिक डोज भी नुकसानदायक होता है। इससे लिवर डैमेज होना या दिल के दौरे का जोखिम भी बढ़ सकता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो खुद घर पर ही एक पेनकिलर बाम बना सकते हैं। इससे किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता। तो चलिए जानते हैं इस बाम के बारे में-

एक बाउल में ¼ कप नारियल तेल लें। इसमें 2 टेबल स्पून ग्रेटेड बीवैक्स डालें। इसे 30 सेकंड से 1 मिनट के लिए माइक्रोवेब करें जब तक की सामग्री पूरी तरह पिघल न जाए।

इस मिश्रण में 10 से 12 कूपर के गोले मिलाएं और इसे 20 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें या जब तक कि ये कपूर की बॉल्स पिघल न जाए। इसमें पेपरमिंट की 9 बूंदे, अर्नीका की 7 बूंदे और क्लोव एशेन्शियल ऑइल्स की 5 बूंदे मिलाएं। एक वूडन स्टिक का यूज कर इस मिश्रण को मिलाएं। अब इसे एक स्टेराइल स्टोरेज कंटेनेर में डाल दें। इसे रूम टेम्परेचर पर कुछ घंटों के लिए ठंडा होने के लिए रख दे।