गलती से भी न करें रात में स्मार्टफोन का प्रयोग, जानिए क्यों

स्माटफोन वर्तमान समय में हर व्यक्ति की जरूरत बनता जा रहा है। इसके बिना आपके बहुत से काम अधूरे ही रह जाते हैं। स्मार्टफोन के इस्तेमाल से यकीनन आपको काफी फायदा होता है, लेकिन रात के अंधेेरे में इसका इस्तेमाल आपके उपर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। तो चलिए जानते हैं रात में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के नुकसान के बारे में-

  • कुछ रिसर्च बताती हैं कि अगर रोज अंधेरे में आधा घंटा भी स्मार्टफोन की स्क्रीन पर काम किया जाए तो इससे आंखें ड्राय होने लगती हैं। इतना ही नहीं, इसके प्रभाव से रेटिना पर तो बुरा असर पड़ता ही है, साथ ही आंखों की रोशनी भी कम होने लगती है। वहीं अंधेरे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल शरीर के अन्य भागों पर भी विपरीत प्रभाव डालता हैं उदाहरण के तौर पर, यदि रात को सोने से पहले स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जाए तो इससे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन का लेवल कम होने लगता है। जिससे आपको नींद आने की समस्या भी उत्पन्न होती है। साथ ही इसके कारण आपके शरीर का स्टेस लेवल भी काफी बढ जाता है।
  • आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन रात में मोबाइल का इस्तेमाल आपकी मेमोरी को कमजोर करता है। इतना ही नहीं, इससे ब्रेन ट्यूमर होने का खतरा भी रहता है।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?