तेज़ गर्म पानी से ना करें फेस वाश, जानिए क्या हो सकता हैं नुकसान

हम दिन एक या दो बार तो फेस वाश जरूर करते हैं ताकि इससे चेहरे की ताजगी बनी रहे। गर्मी के मौसम में तो हमें फेस वाश जरूर करना चाहिए क्युकि इस मौसम में हमारा चेहरा चिचिप करता हैं जिसकी वजह से चेहरा का कालापन दिखने लगता हैं। लेकिन फेसवाश करते समय हमें कई साड़ी बातों को ध्यान में रखना चाहिए जैसे……

आपका चेहरा धोने का पानी न तो बहुत गर्म होना चाहिए और न ही बहुत ठंडा। बहुत अधिक ठंडा और बहुत अधिक गर्म पानी चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में हल्के गुनगुने पानी से ही चेहरा साफ करना चाहिए।

अगर आप चेहरा साफ करने के लिए स्क्रबर का इस्तेमाल करती हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि कोमल हाथों से ही स्क्रबिंग करें वरना चेहरे पर रगड़ के निशान भी बन सकते हैं।

अगर आपको मेकअप उतारना है तो बजाय चेहरा धोने के आप सबसे पहले उसे कॉटन से अच्छी तरह पोछ लीजिए, उसके बाद ही चेहरे को पानी से साफ कीजिए। मेकअप को सीधे पानी से धोने पर मेकअप के कण त्वचा के रोम-छिद्रों में चले जाते हैं जिससे वो बंद हो जाते हैं। जो आपके चेहरे की त्वचा के लिए हानिकारक है।

दिन में दो बार ही फेशवॉश करें, चेहरे को बार-बार धोने से चेहरे का निखार कम हो जाता है।

अगर आप अपना चेहरा धोने जा रहे हैं तो सबसे पहले अपने हाथों को साफ कर लीजिए। गंदे हाथों से चेहरा साफ करने का कोई फायदा नहीं है। यह आपके चेहरे के लिए नुकसान देय है।