इन 7 चीज़ों से करें अपना वजन कम बिना एक्सरसाइज किए

वजन कम करने के लिए आप न केवल जिम या एक्सरसाइज का सहारा लेती हैं, बल्कि आप डाइटिंग को भी अपनाती हैं जो कि हेल्थ के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है लेकिन, आज जो हम उपाय बता रहें हैं इसे फॉलो कर आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकती हैं, क्योंकि, इसके लिए आपको सिर्फ चलकर अपने रसोई तक जाना है, जो कि बहुत ही आसान है। ऐसे में निचे कुछ चीज़ों के बारे में बात की जा रही है जिसको ध्यान में रख कर आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

पालक बनाएगा आपकी बॉडी

पालक एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है जिसमें फाइबर, पानी, एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन के, ए, खनिज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसका एक कप सेवन आपके वजन को कम करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। क्योंकि, एक बॉउल पालक के सेवन से आपका पेट भरा-भरा सा लगेगा और आपको एक्स्ट्रा फ़ूड खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अधिक फाइबर होने के कारण यह आपको कब्ज की समस्या से भी निजात दिलाने का काम करता है।

ऐसे में आप देख सकती हैं कि इसमें कौन सी चीज़ें कितनी मात्रा में होती है-

कैलोरी (केसीएल): 26
प्रोटीन (ग्राम): 2
कार्बोहाइड्रेट (ग्राम): 2. 9
फैट (ग्राम): 0.7
आयरन (एमजी): 1.14

करेला

भले ही यह खाने में कड़वा लगता हो लेकिन ये इतने पौष्टिक होते हैं कि पूछो मत। साथ ही यह शरीर से एक्स्ट्रा कैलोरी को कम करने का काम करता है। ऐसे में, इसे अपने आहार में थोड़ी ही मात्रा में लेकिन जरूर शामिल करें। ऐसा माना जाता है कि करेले में हाइपोग्लाइकेमिक या इंसुलिन के गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने का काम करता है। साथ ही यह वजन घटाने के साथ-साथ फोड़े, खुजली, छालरोग और अन्य फंगल संबंधी विकारों के उपचार के लिए फायदेमंद होता है।

लहसुन

लहसुन भूख को दबाती है। लहसुन हमारे शरीर में नॉरपिनेफ्रीन (norepinephrine) का रिसाव करती है जो की एक न्यूरोट्रांसमीटर है, इससे शरीर की चयापचय (मेटाबॉलिज़्म) प्रक्रिया सुधरती है और वजन कम होता है। हालाँकि, इसका प्रयोग आप इस तरीके से कर सकती हैं 1 कप पानी में 1 नींबू का रस डालें, उसके बाद लहसुन की तीन कलियां चबा कर खाएं और उसके बाद नींबू पानी पीलें। इस प्रक्रिया को रोजाना खाली पेट करें। दो हफ्तों के आसपास आपको फर्क दिखने लगेगा।

मूंग दाल

यह लगभग सारे लोगों को पसंद आती है, और साथ ही यह हरेक के रसोई में मौजूद होता है। इस दाल में,  विटामिन ए, बी, सी, ई, कैल्शियम, लोहा और पोटेशियम जैसे कई खनिज तत्व मौजूद होते हैं। हालाँकि, वजन कम करने के लिए हर डायटीशियन के द्वारा बताया जाता है। क्योंकि, इसमें प्रोटीन और फाइबर जैसे गुण होने के कारण यह आपके पेट के लिए अच्छा होता है। साथ ही इसका थोड़ा सा सेवन ही आपके पेट को भर देता है, इससे आप अधिक खाने से बच जाते हैं। मूंग दाल आपके मेटाबोलिज्म, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है और घातक बीमारियों से बचा कर रखता है।

गोभी

भले ही यह देखने में सफ़ेद हो लेकिन शरीर के गंदगी को बाहर निकालने का काम बखूबी करता है। वजन कम करने वाले इस खाद्य पदार्थ में इंडोल्स, ग्लूकोसिनोलेट्स और थियोसाइनेट्स मौजूद होता है जो आपके शरीर से सभी विषैले अपशिष्ट पदार्थों को दूर करने का काम करता है। इसमें कम कैलोरीऔर फाइबर की उच्च मात्रा होती है।

शहद और दालचीनी

इन दोनों के सेवन से मेटाबोलिज्म और ऊर्जा के विकास में सहायता मिलती है, और साथ ही शरीर से विषैले तत्व भी बाहर निकलते हैं। शहद फैट के मेटाबोलिज्म को बढाकर मोटापा से लड़ता है, जबकि दालचीनी भूख को कम करती है। ऐसे में रोजाना आधा चम्मच इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है, और आपके शरीर में जमे फैट को कम करता है।

टमाटर

टमाटर में विटामिन सी, बीटाकेरोटीन, लाइकोपीन, विटामिन ए व पोटेशियम प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, जिसे खाने के बाद पेट भरा-भरा सा महसूस होता है, टमाटर की यही विशेषता वजन कम करने में लाभकारी है। साथ ही टमाटर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो भूख लगने वाले हार्मोंस को कम कर देते हैं और इसके खाने से भूख नहीं लगती। टमाटर खाने से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि इससे कई बीमारियों से भी निजात मिल जाती हैं।

यह भी पढ़ें-

जानिए कैसे करी पत्ता है सेहत के लिए राम-बाण ?