Belly Fat से बचने के लिए अवश्य करें ये एक्सरसाइज

बहुत ज्यादा बाहर निकला हुआ पेट किसी को भी अच्छा नहीं लगता। यह आपकी पूरी पर्सनालिटी को बहुत ही खराब कर देता है। आज हम आपको कुछ ऐसी एक्‍सरसाइज बताएगें जिन्हें आप बिना जिम जाए घर पर ही आसानी से करके पेट की मांसपेशियों को टाइट करके पेट को बहुत अंदर कर सकते है।

1. क्रंच सिट अप
इसके लिए सबसे पहले आप सीधे लेट जाएं और फिर अपने हाथों को आपस में लोक करें और अपने घुटनों को फोल्ड करके पैर को जमीन पर रखें।फिर अपने लोक किए हुए हाथों को अपने सिर के पीछे गर्दन पर रखते हुए कंधों को थोड़ा सा ऊपर उठाएं।पर पीठ आपकी जमीन से सटी रहे और आंखें ऊपर की तरफ रहे। इसे आप 15 बार अवश्य दोहरा सकते हैं।

2. ट्विस्टेड क्रंच
इसमें आप उठकर बैठ जाए और घुटनें वैसे ही मुड़े हुए लेकिन पैर जमीन को कभी टच न करें। आपके हाथ गर्दन के पीछे। इसमें आप जब घूमते हैं तो आपका दायां कंधा आपके बाएं घुटने को अवश्य टच करेगा और ऐसा ही दूसरी तरफ भी। इसे आप 15 बार दोहरा सकते हैं।

3. क्रंच चाॅप
पीठ के बल लेट जाएं और अपनी टांगों को 90 डिग्री के एंगल पर सीधी खड़ी करें। बाहों को सिर के ऊपर की तरफ स्ट्रैच करते हुए हाथों को क्रास अवश्य रखें। इसकी एक रैपीटिशन के बाद टांगों को V शेप में करें और अपने स्ट्रैच किए हुए हाथों को दोंनों टांगों के बीच में लाएं। इसके बाद आप दुबारा पहली वाली पोजीशन में वापिस आ जाएं।इसे भी आप एक के बाद एक करके पूरा 15 बार आप दोहरा सकते हैं।

4. पलैंक
फ्लैट और टोन्‍ड पेट के लिये यह एक्‍सरसाइज़ बहुत ही अच्‍छी मानी जाती है।इसमें अपनी कोहनी और पंजो के सहारे अपने वजन को उठाएं और तीस सेकंड की गिनती तक वैसे ही अपने वजन को विल्कुल ऊपर उठाएं रखें। प्‍लैंक से क्रंचेज और सिट-अप्‍स से बहुत ज्‍यादा कैलोरी बर्न होती है।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में