बालों की रूसी से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

रूसी एक ऐसी समस्या है जो आजकल हर किसी को हो जाती है इस समस्या से हर दूसरा आदमी परेशान है यह तो आजकल हर उम्र के लोगों को रूसी हो जाती है और यह आज कल हर वर्ग के लोगों की समस्या बन गई है और जो इस समस्या से परेशान है वो इससे छुटकारा पाने के लिए उपाय खोजता रहता है लेकिन ज्यादातर निराशा हाथ लगती है।

रूसी बालों की जड़ों में होता है इसके कारण सर में बहुत ज्यादा खुजली होने लगती है। जब हद से ज्यादा खुजली होती है, तो यह सबके सामने हमें परेशानी में डाल देती है और हम अजीब का महसूस करते है। कई बार इसकी वजह से दूसरी समस्या जैसे मुहांसे, पिम्पल, बालों का जड़ना, बालो का रुखा होना, उम्र से पहले गंजापन जैसी समस्या सामने आने लागती हैं।

ऐसे पाएं  रूसी से निजात

नीबू और नारियल से स्कैल्प पर मसाज करें:- आपको बता दें कि नीम्बू में सिट्रिक होता जो रूसी को आपकी स्कैल्प से दूर करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले 2 चम्मच नारियल तेल को लेकर इसे को हल्का गर्म कर लें और इसके बाद इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इससे बालों में मसाज करे। मसाज करने के बाद इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दे इसके बाद इसके बाद अपने बालों को शैम्पू कर ले। इस विधि को हफ्ते में 2 से 3 बार प्रयोग करें और कुछ ही हफ़्तों आपको फायेदा भी दिखने लगेगा।

बेकिंग सोडा:-  बेकिंग सोडा तो आपको आसानी से मिल जी जाएगा। यह सस्ता सा सोडा रूसी से लड़ने में आपकी बहुत मदद करेगा। इसको अपने बालों में लगाने के लिए आप 1 चम्मच सोडा लें और इसको अपने बालों की जड़ो में लगायें और 2-3 मिनट के लिए छोड़ दे फिर शैम्पू कर लें. इसे आप हफ्ते में 2 बार प्रयोग करें।

दही:- दही रूसी हो हटाने में सबसे ज्यादा अच्छा होता है। दही से बहुत जल्द रुसी दूर हो जाती है इसके लिए आप आधा कप खट्टा दही लेकर इसको अपने बालों की जड़ और बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह लगाये, अब इसको 1 घंटे तक बालों में लगे रहने दें । यह आपके बालों से रूसी तो दूर करेगा है इसके अलावा यह अपने बालों को सिल्की और मजबूत भी बनायेगा।

 टी ट्री हेयर आयल:- थोडा टी ट्री तेल लेकर अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह मालिश करें फिर इसको अपने बालों पर 5 मिनट तक लगा रहने और शैम्पू कर लें। इस विधि को हफ्ते में  2 से 3 बार प्रयोग करें।

यह भी पढ़ें-

अपनाए ये घरेलू उपाय माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए