Breaking News
Home / ज़रा हटके / मकर संक्रांति के दिन करें ये उपाय, कटेगा कष्ट और जगेगा सौभाग्य

मकर संक्रांति के दिन करें ये उपाय, कटेगा कष्ट और जगेगा सौभाग्य

15 जनवरी को पूरे भारतवर्ष में मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाएगा.इस दिन सूर्य उत्तरायण में आते हैं. इस दिन से ही बसंत ऋतु की शुरूआत होती है. इस दिन लोग गंगास्नान करके दान करते हैं. इस दिन भगवान सूर्य की पूजा-अर्चना का काफी महत्व है. इस दिन लोग तिल गुड़ और खिचड़ी बनाकर खाते हैं और इस दिन पतंग उड़ाने की भी परंपरा है. लेकिन अगर आप मकर संक्रांति के दिन कुछ उपाय कर लेते हैं तो आपके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

Loading...

मकर संक्रांति के दिन करने वाले उपाय

इस दिन प्रात:काल उठकर स्नान करके सूर्य देवता को तांबे के लोटे में जल,कुंकुम,अक्षत और तिल लेकर अर्घ्य देना चाहिए. अर्घ्य के वक्त ऊं घृणि सूर्याय नम: का जाप करना चाहिए. इससे आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.
शास्त्रों के अनुसार इस दिन बहते हुए जल में गुड़ और चावल को प्रवाहित करना शुभ माना जाता है. इस दिन खिचड़ी तिल-गुड़ और पके हुए चावल में गुड़ और दूध मिलाकर खाने से भगवान सूर्य प्रसन्न होते हैं. मकर संक्रांित के दिन साफ लाल कपड़े में गेंहू और गुड़ बांधकर किसी जरूरतमंद या ब्राह्मणों को दान देने से सभी मनोकामना पूरी होती है और घर में कभी अन्न धन की कमी नहीं रहती है.

सूर्य दोष से पाए मुक्ति

जिन लोगों की कुंडली में सूर्य दोष है तो उन्हें मकर संक्रांति के दिन तांबे का सिक्का या तांबे का चौकोर टुकड़ा बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए. दोष कम हो जाता है.
यदि किसी के ऊपर शनि या किसी ग्रह का बुरा प्रभाव है तो इस प्रभाव को कम करने के लिए इस दिन गाय को खिचड़ी खिलानी चाहिए.
मकर संक्रांति के दिन शुद्ध घी और कंबल दान करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *