अपने दिमाग को शांत रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन

आजकल लोगों में तनाव की प्रॉब्लम काफी देखने को मिल रही है, जिसका कारण है ज्यादा गुस्सा करना। ऑफिस के काम का ज्यादा स्ट्रेस लेने से हमारा नेचर गुस्से वाला हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा गुस्सा सेहत के लिए नुकसानदायक है। गुस्से की वजह से मस्तिष्क के हार्मोन्स पर प्रभाव पड़ने से दिमाग सुन्न हो जाता है और सोचने की क्षमता पर असर पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे किन चीज़ों के सेवन से आप अपने गुस्से पर कंट्रोल रख सकते हैं।
  • अखरोट गुस्से को कंट्रोल करने में काफी सहायक है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम की काफी मात्रा होती है। रात को सोने से पहले अखरोट का सेवन करने से आपका गुस्सा कंट्रोल में रहेगा।
  • दही में कैल्शियम की काफी मात्रा होती है जो आपके मूड को तरोताजा रखते है। दही का सेवन करने से हार्मोनल बदलाव और एस्ट्रोजेन- प्रोगेस्टेरोन के संतुलन को बनाए रखता है।
  • केला दिमाग को तरोताजा रखने में बहुत लाभदायक है। हर रोज सुबह खाली पेट 2 केले का सेवन करने से दिन भर मूड अच्छा रहता है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स, पोटैशियम, विटामिन बी6 और मैग्नीशियम मस्तिष्क में सेरोटोनिन लेवल को बढ़ाने का काम करते है।