गर्मी के मौसम में डाइट में करें यह बदलाव, रहेंगे हेल्दी

जब मौसम बदलता है तो व्यक्ति को अपने खानपान में भी बदलाव करने की जरूरत होती है। आपकी डाइट ही होती है, जो आपको हेल्दी बनाती है या फिर बीमार करती है। अगर आप भी गर्मियों का लुत्फ उठाना चाहते हैं और बीमारियों को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट मंे यह आवश्यक बदलाव अवश्य करें। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

गर्मी के मौसम में आप अपनी डाइट में ऐसे फल व सब्जी का सेवन करें, जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। जैसे तरबूज, खरबूज, खीरा आदि। इससे शरीर में पानी की मात्रा तो बनी रहती है ही, साथ ही खनिज-लवणों की भी पूर्ति होती है।

गर्मी के मौसम में पानी की मात्रा बढ़ा दें। दरअसल, गर्मियों में शरीर का अधिकांश पानी पसीने के रूप में वाष्पीकृत हो जाता है और अगर पानी सही मात्रा में न पिया जाए तो निर्जलीकरण होने की संभावना रहती है। वैसे आप पानी के अतिरिक्त नारियल पानी, छाछ और लस्सी को भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

गर्मी के मौसम में जहां तक हो सके, बाहर के खाने या फिर आॅयली फूड से दूरी ही बनाकर रखें। इस मौसम में सामान्य खाना जैसे दाल, चावल, सब्जी, रोटी आदि खाना ठीक रहता है। साथ ही गर्मी में भूख से थोड़ा कम खाएं। इससे व्यक्ति का पाचनतंत्र सही रहता है।

खाने में बहुत ज्यादा नमक भी न लें। नमकीन, मूंगफली, तले हुए पापड़-चिप्स और तेल में तले हुए खाद्य पदार्थ न ही खाएं तो बेहतर होगा।