घर पर भी करें ये एक्सरसाइज, वजन घटाने के लिए जरूरी नहीं है जिम जाना

आमतौर पर जो लोग ओवरवेट होते हैं, वे एक बेहतरीन शेप पाने के लिए जिम का रूख करते हैं। वैसे तो जिम में एक्सरसाइज करके आप एक टोन्ड बाॅडी पा सकते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि वजन कम करने के लिए हर कोई जिम ही जाए। अगर आप चाहे तो घर पर ही कुछ एक्सरसाइज करके एक परफेक्ट फिगर पा सकते हैं-

जिम में अक्सर सिटअप्स करवाए जाते हैं। आप भी घर पर इसे करके अपना वजन घटाएं। इसे करने के लिए पीठ के बल लेटकर घुटनों को मोड़ लें और दोनों हाथों को गर्दन के पीछे हथेलियों से मिलाएं। इसके बाद धीरे से ऊपर उठे और जाघों को छुने की कोशिश करें। इसे एक्सरसाइज को बार-बार दोहराएं।

माउंटेन क्‍लाइंबर एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसे करने में आपको अतिरिक्त मेहनत लगेगी। लेकिन इसका सीधा असर शरीर के कई मांसपेशियों और जोड़ों पर पड़ता है। इसके करने के लिए प्‍लैंक पोजीशन में बैठकर एक घुटने को छाती की तरफ खीचें और फिर सामान्य हो जाएं। इसके बाद दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही करें। रोजाना कुछ देर तक यह एक्सरसाइज करके मात्र एक महीने में ही खुद में फर्क देख सकते हैं।

जिनके पेट के आसपास चर्बी बहुत ज्यादा होती है, उन्हें क्रंचेज करने चाहिए। इसके लिए आप मैट बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लें। अब गर्दन के पीछे दोनों हाथों को हथेलियों से मिलाकर अपने पट की मदद से कंधों को ऊपर उठाएं। इसके बाद वापिस नॉर्मल पोजीशन में आए जाएं। 10-15 मिनट तक ऐसा करें।

खाएं भुने हुए चने, बढ़ती चर्बी हो जाएगी छूमंतर