ठंड में ऐसे करें सुबह की शुरूआत, मिलेगा सेहत और सौंदर्य का वरदान

ठंड का मौसम तो आपका कम्बल में से निकलने का मन ही नहीं करता। ऐेसे में आपकी दिनचर्या में काफी बदलाव आते हैं। इस मौसम में देर तक सोना और अधिक कैलोरी का सेवन बेहद आम है तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे है, जिनकी मदद से आप अपनी सुबह ही बेहतर नहीं होगी, बल्कि सेहत और स्वास्थ्य का वरदान भी मिलेगा-
  • जब आप बिस्तर छोडे तो बिस्तर पर ही कुछ स्टेचिंग एक्सरसाइज करें। इससे आपके शरीर में चुस्ती-फुर्ती आएगी और आपके अपनी दिनचर्या की कामों में पूरी उर्जा से लगेंगे।
  • सर्दियों के मौसम में अत्यधिक साबुन का प्रयोग आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी को छीनकर उसे रूखा बनाता है। इसलिए आप कोशिश करें कि आप नहाते समय साबुन के स्थान पर उबटन का प्रयोग करें।
  • इस मौसम में अधिक भूख लगना सामान्य हैै। ऐसे में आप सिर्फ पेट भरने के लिए ही भोजन न करें। बल्कि आपका नाश्ता ऐसा होना चाहिए, जिससे आपका पेट तो भरे ही। साथ ही आपको भरपूर उर्जा भी प्राप्त हो। पोषणयुक्त नाश्ता आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है।
  • ठंड के मौसम में आप अधिक से अधिक चलने का प्रयास करें। हम ऐसा नहीं कह रहे कि आप चलने के लिए अलग से समय निकालें। अगर आपका आंफिस पास है तो रिक्शा या आंटो के स्थान पर पैदल चलें या फिर आंफिस में लिफट के स्थान पर सीढियों का प्रयोग करें। ऐसा करने से शरीर का व्यायाम भी होगा और गर्मी भी आएगी।