डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए करें यह उपाय

मधुमेह आज के समय में एक बहुत बड़ी समस्या बनकर सामने आया है। भारत को तो विश्व की डायबिटीक कैपिटल कहा जाता है। मधुमेह की समस्या के कारण रक्त में शर्करा नियंत्रित नहीं रहती। इतना ही नहीं, मधुमेह अपने साथ अन्य भी कई स्वास्थ्य समस्याएं लेकर आता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जो डायबिटीज को नियंत्रित करने का काम करते हैं-

भिंडी का पानी शुगर को नियंत्रित करने में एक अहम भूमिका निभाता है। इसके लिए कुछ भिंडी एक कांच के बर्तन में पानी में काट कर रख दीजिए। सुबह तक उसमें भिंडी गल जाएगी अब आप उस पानी को पी लीजिये इस पानी से शुगर लेवल कंट्रोल हो जाता है। वैसे आप भिंडी के पानी के अतिरिक्त अपनी डाइट में भी भिन्डी को जगह दे सकते हैं।

डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति के लिए जामुन किसी औषधि से कम नहीं है। चाहे यह फल हो या फिर इसकी पत्तियाँ, फूल, गुठलियां सब शुगर कंट्रोल करने में सक्रिय भूमिका निभाती हैं। रक्त में शुगर नियंत्रित करने के लिए जामुन को तो डाइट में शामिल करें ही, साथ ही इसके बीजों को सुखा कर पीस लीजिये। इनका चूर्ण आप नियमित रूप से लीजिये काफी फायदा करेगा। यह चूर्ण आप दिन में दो बार लीजिये काफी लाभ होगा।

एलोवेरा भी मधुमेय रोग में बेहद कारगर माना गया है। आप चाहें तो एलोवेरा की सब्जी बना कर भी खा सकते हैं। आप चाहें तो इसका चूर्ण भी बना कर रख सकते हैं या फिर इसका रस भी आप पी सकते हैं।

जानिए, अनुलोम विलोम प्राणायाम के लाभ तथा करने का सही तरीका