मुंह की बदबू दूर करने के लिए करे ये उपाय

अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो हो न हो आपको लोगों के बीच में बात करने में बहुत शर्मिंदगी महसूस होती होगी। पता नहीं कब, कौन टोक दे। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप समय रहते इस बीमारी का उपचार शुरू कर दें। दांत और मसूड़े से जुड़ी बीमारियों के मामले में ज्यादातर लोग बहुत लापरवाही बरतते हैं। पर ऐसा करना सही नहीं है। समय रहते डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए ताकि तकलीफ बढ़े नहीं।

अगर आपको सिर्फ मुंह की बदबू की शिकायत है तो इन घरेलू उपायों को भी आप आजमा सकते हैं लेकिन सबसे पहले इसके कारण का पता होना जरूरी है।

कारण:-

मुंह से बदबू आने का एक कारण यह भी हो सकता है कि आपकी पाचन क्रिया उतनी सही न हो। कब्ज होने पर और आंतों में गंदगी के चलते भी मुंह से बहुत बदबू आ सकती ह। इसके अलावा सड़न, पायरिया या फिर सही तरह से सफाई नहीं करने पर भी बदबू की बहुत शिकायत हो सकती है।

इन उपायों से दूर करें मुंह की बदबू

  1. दांतों की नियमित सफाई है बहुत जरूरी

दांतों को दिन में दो बार अच्छी तरह ब्रश करके साफ करें। जीभ का साफ होना भी बहुत जरूरी है। जीभ पर परत न जमने दें वरना बदबू आ सकती है।

  1. बीमारी भी हो सकती है

बदबू का कारण कोई बीमारी भी हो सकती है। ऐसे में समय-समय पर किसी अच्छे डेंटिस्ट के पास आते-जाते रहें।

  1. पानी पीने में कटौती न करें

पानी पीने में कभी कमी न करें। पानी पीते रहने से समय-समय पर मुंह साफ होता रहता है, जिससे दांतों में फंसे रेशे कभी भी सड़ते नहीं हैं।

  1. तुलसी की पत्त‍ियां चबाएं

तुलसी की पत्ती चबाने से भी मुंह की बहुत बदबू दूर हो जाती है। अगर कोई इन्फेक्शन है तो वह भी तुलसी के पत्तों के प्रयोग से विल्कुल ठीक हो जाएगा।