खाना खाने के बाद करें ये छोटा सा काम, मिलेगा जरूर आराम

प्रत्येक व्यक्ति को दिन में कम से कम 8 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। कुछ लोगों को उनकी जीवनशैली और शरीर के आकार के आधार पर आठ से भी ज्यादा की सिफारिश की जाती है। लेकिन क्या आप वास्तव में रोज़ इतना पानी पीते हैं? अगर आपका जवाब ना हैं तो हम आपको एक सलाह देना चाहेंगे कि आपको प्रतिदिन 8 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। खासकर गर्मियों के दौरान; आप कुछ खाद्य पदार्थों को भी अपने आहार में शामिल कर सकतें हैं जो कि आपको पूरे दिन हाइड्रेट रखने में मदद करेंगे।

कई बार हमारा पेट बिलकुल खाली होता हैं और हम सोचते हैं आज जमकर खा ले। इस चक्कर में कई लोग जरुरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं। उसके बाद उन्हें पछताना पड़ता हैं। अधिक खाने के बाद उनका बैठना भी मुश्किल हो जाता हैं। उस खाने को पचाने के लिए वह टहल लेते हैं लेकिन फिर भी घंटो तक सही नहीं होता हैं। अगर आप भी कभी कभार इस समस्या से गुजरे हैं तो हम आपको आसान सा तरीका बता रहे हैं जिससे आप रहत पा सकते हैं ।

*अगर आपको खाना खाने के बाद बेचैनी महसूस हो और आपको हिचकी आना बंद ना तो पेपरमिंट की चाय पीए। काफी राहत महसूस होगी।

*घर पर जाकर ढीले कपड़े पहनें। आपको आराम महसूस होगा।

*अधिक खाने के बाद झूककर कभी ना बैठे। सीधे बैठने से बेचैनी काफी हद तक ठीक हो जाएंगे। चाहे तो व्रजासन मुद्रा भी कर सकते हैं।

*अगर हो सके तो थोड़ी बहुत स्ट्रेचिंग आदि करें इससे आपको राहत महसूस होगी।

*ज्यादा खाने के बाद जब आप सुबह या शाम का खाना खाएं। वो हल्का लें। जिससे की पेट को राहत महसूस होगी।

स्ट्रॉबेरीज
सभी बेरीज में, स्ट्रॉबेरी में सबसे अधिक लगभग 92 प्रतिशत जल सामग्री होती है। यह पोटेशियम में समृद्ध है और आप उन्हें कच्चे खा सकते हैं या आप चाहें तो क्रीम के साथ मिला कर एक ड्रिंक भी बना सकतें हैं।

खीरा
खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भी शामिल हैं। खीरा खाने से त्वचा में भी ग्लो आता है। आप इसे सलाद के रूप में खा सकतें हैं या फिर इसका जूस भी बना कर पी सकतें हैं।

तरबूज
तरबूज विटामिन C से भरपूर होता है, यहां तक कि तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है; तो एक गर्मी के दिनो में भी आपको अच्छी तरह से हाइड्रेट रख सकता हैं। इसके अलावा, यह फल पोषक तत्वों से भरा है जैसे कि विटामिन ए, बी 6, सी, साथ ही एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जातें हैं। आप इसे सीधे खा सकते हैं, या फिर सलाद में डाल सकते हैं।

पालक
पालक की पानी की मात्रा 92 प्रतिशत है, और यह पोटेशियम, फाइबर और ब्रेन बूस्टिंग फोलेट में भी समृद्ध है कच्ची पालक के पत्तों से भरा कटोरा एक दैनिक विटामिन ई सेवन का 15 प्रतिशत होता है, जो एक प्रमुख एंटीऑक्सिडेंट है। यह सैंडविच, सूप, शक्कर, और सलाद में खाया जा सकता है।

टमाटर
टमाटर में 94.5 प्रतिशत पानी होता है, टमाटर का उपयोग किसी भी चीज़ में किया जा सकता है। आप चाहें तो इसका सूप बना कर पी सकतें हैं या फिर सैंडविच में कच्चे टमाटर का इस्तेमाल कर सकतें हैं।