रात को सोने से पहले करें ये काम, वजन हो जाएगा आसानी से कम

आज के समय हर व्यक्ति अपने वजन को कम करने में लगा हुआ है लेकिन काम की व्यस्तता के चलते वह अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे में आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आप रात को सोने से पहले आसानी से कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इससे आपका वजन हर गुजरते दिन के साथ कम होता चला जाएगा। तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में-

  • अगर आपको सुबह वर्कआउट करने का समय नहीं मिल पाता तो आप रात को सोने से पहले कुछ देर वर्कआउट अवश्य करें। एक लंबे थकाने वाले दिन के बाद अगर आप रात में वर्कआउट करते हैं तो आपका स्ट्रेस दूर होता है और नींद भी अच्छी आती है। लेकिन खाने और वर्कआउट के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतर जरूर रखें।
  • जो महिलाएं वर्किंग होती हैं, उन्हें इतना समय ही नहीं मिलता कि वे सुबह नाश्ते और लंच की तैयारी कर पाएं। ऐसे में अक्सर वे लंच तैयार नहीं कर पातीं और बाद में बाहर से ही कुछ खा लेती हैं। जिसके कारण उनके वजन कम करने के सारे प्लाॅन फेल हो जाते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप रात को सोने से पहले ही अगले दिन के लंच की कुछ तैयारी कर लें। मसलन, आप सब्जियों को काटकर रख सकती हैं। साथ ही मसाला भी भूनकर रखा जा सकता है। इससे आपको अगले दिन खाना बनाने में समय नहीं लगेगा।
  • शायद आपको जानकर हैरानी हो कि कमरे में अंधेरा करके सोने से भी आपका वजन कम होता है। दरअसल, जब हम सोते हैं तो मेलाटोनिन हार्मोन हमारे शरीर में ब्राउन फैट बनाता है जिससे कैलरीज़ को बर्न करने में मदद मिलती है। अंधेरे में हमारा शरीर ज्यादा मेलाटोनिन उत्पन्न करता है। ऐसे में अगर आप अपने वजन घटाने के कार्यक्रम को जारी रखना चाहते हैं तो अपने कमरे में पूरी तरह से अंधेरा करके ही सोएं।