प्रेग्नेंसी में करें ये काम, बच्चा बनेगा स्मार्ट और हेल्दी

जब भी कोई स्त्री गर्भधारण करती है तो वह तभी से अपने बच्चे के एक सुखद भविष्य की कल्पना करने लगती है। गर्भ में शिशु के विकास के साथ-साथ उसकी ख्वाहिशें भी पलने लगती हैं। हर मां चाहती है कि उसका बच्चा स्वस्थ हो, ज्यादा स्मार्ट हो। लेकिन सिर्फ आपके चाह लेने भर से ही बच्चा हेल्दी और स्मार्ट नहीं बनता। इसके लिए आपको भी कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। आईए जानते हैं इन्हीं बातों के बारे में-

गर्भावस्था में आप खुद को जितना संभव हो सके, तनाव से दूर ही रखें। इससे बच्चा भी स्वस्थ होता है। खुद को रिलैक्स और हमेशा फ्रेश बनाए रखने के लिए आप म्यूजिक का सहारा ले सकती हैं।

गर्भावस्था के दौरान बेबी बंप की हल्के हाथों से मसाज करना भी काफी अच्छा माना जाता है। दरअसल, जब आप ऐसा करती हैं तो आपके बेबी के ब्लड फ्लो बेहतर होता है, जिससे उसके ब्रेन की केपैसिटी बढती है और उसके सोचने और समझने की क्षमता तेज होगी।

आपको शायद पता न हो लेकिन मां की आवाज बच्चा गर्भ में ही सुनने लगता है। इसलिए आप प्रैग्नेंसी के दौरान अपने बेबी से दिल की हर अच्छी बात शेयर करें। इससे बच्चे की ब्रेन पावर बढ़ती है और उसकी स्मरण शक्ति भी तेज होती है।

मिठास से भरे खरबूजे का कीजिए सेवन, सेहत रहेगी हमेशा ठीक