करें ये काम, बच्चे को मिलेगी एक बेहतर नींद

आज के समय में सिर्फ व्यस्क ही भागदौड़ भरी जिन्दगी नहीं व्यतीत करते बल्कि बच्चों का शेड्यूल भी काफी बिजी होता है। ऐसे में अगर बच्चे को रात को सही से नींद नहीं आती तो इससे उसका अगला पूरा दिन खराब हो जाता है। साथ ही इसका नकारात्मक असर उसके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ तरीकें बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बच्चे को रात में एक बेहतर नींद दे सकते हैं-

सबसे पहले तो आप रात को सोने का एक समय सुनिश्चित करें। हमारे शरीर में नींद आने का एक समय होता है, लेकिन अगर टीवी देखने या बातें करने के चक्कर में आप उस समय नहीं सोते तो बाद में नींद काफी देर से और मुश्किल से आती है।

इसलिए आप कोशिश करें कि बच्चा हर दिन अपने निर्धारित समय पर ही सोए। साथ ही जिस कमरे में वह सोए, वहां की लाइफ ऑफ कर दीजिए और शोर बिल्कुल भी न करें। इससे बच्चे का ध्यान नहीं भटकता और वह जल्दी और आराम से सो जाता है।

रात को सोते समय बच्‍चे को तंग कपड़े न पहनाएं। इससे नींद आने में परेशानी होती है। सोने के दौरान हल्‍के और ढीले कपड़े पहनाएं। रात के दौरान नाइट सूट पहनाकर सुलाएं।

आप रात को सोने से पहले बच्चे को एक गिलास गर्म दूध पीने के लिए दे सकते हैं। इससे नर्वस सिस्टम रिलैक्स होता है और बच्चों को एक अच्छी नींद आती है।

सर्दियों में धूप बहुत लाभदायक होता है, होंगे ये फायदे