हकलाने की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए करें यह योगासन

जिन लोगों को हकलाने की समस्या होती है, वह किसी के भी सामने बात करने में हिचक महसूस करते हैं। इतना ही नहीं, कभी-कभी अपनी इस आदत के कारण वह लोगों के लिए मजाक का पात्र भी बनते हैं। यूं तो अपनी हकलाहट को दूर करने के लिए आपने बहुत से उपाय किए होंगे लेकिन आपको आशा अनुरूप परिणाम नहीं मिले तो अब योग का सहारा लीजिए। आज हम आपको ऐसे एक योगासन के बारे में बता रहे हैं तो हकलाने की समस्या को दूर करने में काफी सहायक है-

सिंहासन योग

श्वसन तंत्र की मजबूती से ऑक्सीजन सभी नस-नाड़ियों तक पहुंचता है, जिससे सांस लेने के दौरान फेफड़े पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ता।  सिंहासन यही काम करता है।  इसे सर्वरोगहारी आसन माना गया है।  इससे रक्तसंचार बेहतर होता है, चेहरे तथा गर्दन में कोमलता आती है, हकलाहट दूर होती है और आवाज की मिठास बढ़ती है।

कैसे करें सिंहासन

पद्मासन में बैठें।  दोनों हाथ आगे की ओर रखते हुए आगे झुक जाएं।  हथेलियां मिली हुई और उंगलियों की दिशा भीतर की ओर हो।  अब सांस भरते हुए गर्दन ऊपर की ओर उठाएं और जीभ को बाहर निकालते हुए नजर ऊपर की ओर ले जाएं।  सांस छोड़ते हुए सिंह जैसी आवाज निकालें।  यह क्रिया तीन बार दुहराएं और अंत में गले की मालिश करें।

विटामिन सी से भरपूर होता है यह फल, संक्रमण से रखता है सुरक्षित