मन को शांत करने के लिए नियमित रूप से करें ये योगासन, तनाव को होगा दूर

इन दिनों खराब जीवनशैली के कारण हम अपने स्वास्थ्य का सही से ध्यान नहीं रख पाते हैं. बिजी शेड्यूल के चलते हम काफी तनाव में रहते हैं. इससे न केवल हम काफी परेशान रहते हैं बल्कि हमारे काम की प्रोडक्टिविटी काफी कम होती है. ऐसे में दिमाग की शांति को बनाए रखने के लिए आप नियमित रूप से कई तरह के योगासन भी कर सकते हैं.

हस्तपादासन – इस योगासन के करने के लिए योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. इसके बाद आगे की ओर झुकें. हाथों को जमीन पर रखने की कोशिश करें. पैरों को सीधा रखें. ये आसन तनाव हार्मोन को कम करने में मदद कर सकता है.

ब्रिज पोज – इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर सीधे लेट जाएं. घुटनों को मोड़ लें. अब सांस लेते हुए कमर के हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं. हाथों को जमीन पर सटा कर रखें. इस आसन को करने से तनाव, थकान और चिंता दूर होती है.

बालासन – इस योग मुद्रा को चाइल्ड पोज के रूप में भी जाना जाता है. इस आसन को करने के लिए वज्रासन में बैठ जाएं. इसके बाद आगे की और झुकें. हाथों को आगे की ओर रखें. माथा जमीन से छुना चाहिए. ये आसन आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है.

कोबरा पोज – इस आसन को करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं. अपनी हथेलियों को फर्श पर रखें. अब छाती को फर्श से उठाते हुए छत की ओर देखें. इस स्थिति में कुछ देर रहें और फिर वापस उसी स्थिति में आ जाएं. ये आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करेगा.

शरीर में सूजन से छुटकारा पाने के लिए 6 उपाय, जानें सूजन घटाने के लिए किन चीजों से बचना चाहिए